Asianet News Hindi

कथित नक्सली मनीष को स्पेशल कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेजा, यूपी ATS ने की थी गिरफ्तारी

एटीएस ने बीते सोमवार को भोपाल में मनीष के आवास पर छापेमारी कर सवा लाख रुपए कैश बरामद किया था। यूपी एटीएस को शक है कि बरामद रकम नक्सल फंडिंग का हिस्सा है।

u.p ATS arrests naxalide,was kiving with fake i.d in bhopal .
Author
Lucknow, First Published Jul 12, 2019, 6:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. कथित नक्सली मनीष श्रीवास्तव को सीजेएम स्पेशल कोर्ट ने पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। यूपी एटीएस ने मनीष और उसकी पत्नी वर्षा को भोपाल से गिरफ्तार किया था।  मनीष अपनी पत्नी वर्षा उर्फ अनीता श्रीवास्तव के साथ पहचान छिपाकर रह रहा था। एटीएस के मुताबिक, मनीष और उसकी पत्नी वर्षा श्रीवास्तव दोनों उत्तरप्रदेश के जौनपुर जनपद के कुरनी (समधागंज) के रहने वाले हैं। इन पर नक्सलवाद को बढ़ावा देने का आरोप है। एटीएस ने बीते सोमवार को भोपाल में मनीष के आवास पर छापेमारी कर सवा लाख रुपए कैश बरामद किया था। यूपी एटीएस को शक है कि बरामद रकम नक्सल फंडिंग का हिस्सा है, क्योंकि इनके आय का कोई जरिया भी नहीं है। दोनों के मोबाइल और लैपटॉप व घर की तलाशी में नक्सल विचारधारा से जुड़े तमाम दस्तावेज बरामद हुए थे। हालांकि, यूपी एटीएस ने दंपति को 6 फर्जी नाम और पते की आईडी रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 

भोपाल से हुई गिरफ्तारी 

बीते मंगलवार को जब एटीएस ने भोपाल कोर्ट में आरोपी दंपती को पेश किया तो दोनों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए थे।  दोनों की भोपाल के त्रिलंगा में बने विकासकुंज से गिरफ्तारी हुई थी। एटीएस का दावा है कि मनीष ने पत्नी वर्षा के साथ बीते 6 महीने में झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के साथ यूपी के देवरिया का दौरा किया था। ट्रेड यूनियन को संगठित करने के नाम पर मनीष और वर्षा ने नक्सल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए इन शहरों के दौरे किए हैं। एटीएस ने रिमांड पर लेने के लिए सीजेएम स्पेशल कोर्ट में अर्जी लगाई थी, जो मंजूर हो गई है।

बहन और बहनोई पर नक्सली होने का आरोप
साल 2010 में नक्सल कनेक्शन के आरोप में गिरफ्तार हुई सीमा आजाद, मनीष श्रीवास्तव की बहन है। वो फर्जी नाम पते की आधा दर्जन आईडी के साथ भोपाल में रह रहा था। पुलिस ने उस दौरान सीमा के पति विश्वविजय को भी अपनी हिरासत में लिया था। निचली अदालत ने सीमा आजाद को उम्रकैद की सजा सुनाई थी, लेकिन इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीमा आजाद और उसके पति विश्वविजय को जमानत दे दी थी।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios