Asianet News Hindi

मजबूर हिंदुओं के धर्मान्तरण का यूपी सरकार हुई सख्त, चल रही कई राज्यों में कार्रवाई

यूपी एटीएस ने 2 मौलानाओं को गिरफ्तार किया है। मौलाना उमर गौतम और काजी जहांगीर आलम पर आरोप है कि ये लोग हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने का अभियान चला रहे थे।

UP government taking strict action against conversion case, ATS is investigating, said UP ACS DHA
Author
Lucknow, First Published Jun 25, 2021, 4:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण रैकेट के पर्दाफाश के बाद योगी सरकार ने कार्रवाई सख्त कर दी है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि रैकेट का जाल यूपी के बाहर भी कई राज्यों में फैला हुआ है। अन्य प्रदेशों  में भी छापे मारे जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ATS, STF और इंटेलिजेंस को निर्देश दिया है कि इसे बहुत गंभीरता से देखें। 

विदेशी धन का भी है खेल

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि रैकेट में संस्थाओं के लोग शामिल हैं। धर्मान्तरण के लिए बहुत बड़ा नेटवर्क काम कर रहा और इसमें विदेशी फंडिंग हुई है। जांच में विदेशी धन के खेल का मामला सामने आ चुका है। किसी भी सूरत में दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा। 

उन्होंने बताया कि अभी तक 2 लोगों को गिरफ्तार करके उनकी पुलिस कस्टडी रिमांड लेकर जांच चल रही है। उनके पास से बहुत से धर्मांतरण के डाक्यूमेंट इकट्ठे किए गए हैं। अलग अलग जगहों पर लगभग 1000 लोगों के धर्मांतरण की बात आई है।

यह है मामला

बता दें कि यूपी एटीएस ने 2 मौलानाओं को गिरफ्तार किया है। मौलाना उमर गौतम और काजी जहांगीर आलम पर आरोप है कि ये लोग हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने का अभियान चला रहे थे। पकड़े गए दोनों आरोपी दिल्ली के जामिया नगर इलाके के रहने वाले हैं। यह दोनों ऐसे लोगों का निशाना बनात थे जो धर्मांतरण का ज्यादा विरोध नहीं करते थे और आसानी से लालच में फंस जाते थे।

पाकिस्तान से ISI करता था फंडिंग

पुलिस जांच में सामने आया है कि इसके लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI इन लोगों को फंडिंग भी होती थी। 

हजारों का करवा चुके हैं धर्म परिवर्तन 

ATS के हत्थे चढ़े मौलाना जहांगीर और उमर गौतम लखनऊ के बड़े मुस्लिम संस्थान से जुड़े हुए हैं। ये गरीब लोगों को पैसा का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम बनाते थे। बताया जाता है कि वह अब तक हजारों लोगों को धर्म परिवर्तन करा चुके हैं। इनमें मूक बधिर और महिलाएं भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, ये लोग मोटिवेशनल थॉट के जरिए धर्म परिवर्तन करते थे। गाजियाबाद में दर्ज एक मामले की जांच में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

मूक एवं बधिर बच्चों के स्कूल को बनाते थे टारगेट 

यह भी सामने में आया है कि एक मौलाना ने रामपुर के एक गांव मे दो हिन्दू बच्चों का जबरन खतना करवाकर उनका धर्मांतरण करवा दिया था। साथ ही पता चला है कि नोएडा डेफ सोसाइटी नोएडा सेंटर सेक्टर 117 जनपद गौतमबुध नगर जो मूक एवं बधिरों का स्कूल है, जहां छात्रों को अवैध रूप से पैसों का लालच और नौकरी-शादी का प्रभोलन देकर धर्म में परवर्तित कराया जाता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios