Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP: डीआईजी संजीव शुक्ला सस्पेंड, बड़े पैमाने पर हुए ट्रांसफर के खिलाफ उठाई थी आवाज

गृह विभाग ने डीआईजी के निलंबन का आदेश जारी करते हुए कहा है कि होमगार्ड के सभी तबादले शासन के नियमानुसार हुए हैं। जांच में डीआइजी आचरण नियमावली के तहत दोषी पाए गए हैं। 

UP Home deparment suspended DIG Sanjeev Kumar, Know the reason behind suspension of Senior IPS
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2021, 3:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। यूपी की ब्यूरोक्रेसी के खिलाफ आवाज उठाना एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को महंगा पड़ गया है। प्रदेश में बड़े पैमाने पर हुए जिला कमांडेंट्स के ट्रांसफर पर सवाल करने पर झांसी-बुंदेलखंड के डीआईजी होमगार्ड (DIG Homeguards) संजीव कुुमार शुक्ला (Sanjeev Kumar Shukla) को सस्पेंड कर दिया गया है।  
यूपी शासन (UP Government) के गृह विभाग ने डीआइजी होमगार्ड, झांसी (बुंदेलखंड) संजीव कुमार शुक्ला को निलंबित करने का आदेश दिया है। अपर मुख्य सचिव, होमगार्ड अनिल कुमार ने बताया कि आचरण नियमावली के तहत डीआइजी संजीव कुमार शुक्ला के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की गई है।

यह था मामला

यूपी में होमगार्ड्स के जिला कमांडेंट्स का बड़े पैमाने पर जून महीने में ट्रांसफर किया गया था। इस ट्रांसफर पर डीआईजी संजीव कुमार शुक्ला ने कुछ सवाल खड़े कर दिए थे। आरोप है कि डीआईजी शुक्ला ने होमगार्ड अधिकारियों के ग्रुप में कोई मैसेज भी डाल दिया था। बताया जा रहा है कि दावा किया गया था कि विभिन्न अधिकारियों ने उन्हें फोन कर सरकार के निर्णय की आलोचना की थी। 

गृह विभाग ने कहा है कि डीआईजी संजीव कुमार शुक्ला ने अधिकारियों को भड़काने का प्रयास किया था। तबादले के मामले में डीआइजी ने मीडिया में भी बयान दिया था। डीआईजी शुक्ला ने जिलों में वर्षाे से जमे जिला कमांडेंट्स के खिलाफ आवाज उठाई थी। 

मीडिया में बयान और ग्रुप में लिखना पड़ गया भारी

गृह विभाग ने डीआईजी के निलंबन का आदेश जारी करते हुए कहा है कि होमगार्ड के सभी तबादले शासन के नियमानुसार हुए हैं। जांच में डीआइजी आचरण नियमावली के तहत दोषी पाए गए हैं। 

अयोध्या में मंडलीय कमांडेंट के पद पर थे तैनात, अभी झांसी में

संजीव कुमार शुक्ला करीब डेढ़ वर्ष पहले तक अयोध्या में मंडलीय कमांडेट होमगार्ड के पद पर तैनात थे। इसके बाद उनको डीआईजी (होमगार्ड) के पद पर प्रमोट किया गया। प्रमोशन के बाद संजीव कुमार शुक्ला को झांसी में तैनाती मिली थी। तब से वह झांसी में ही हैं।

ये भी पढ़ें:

NIA की बड़ी कार्रवाईः 14 जिलों में 45 ठिकानों पर रेड, Terror funding के आरोपियों पर कसा शिकंजा

यूएन सुरक्षा परिषद में हुई अफगानिस्तान के हालात पर चर्चापाकिस्तान को नहीं बुलाया

पीएम किसान निधि की नौवीं किश्त जारी करेंगे मोदी, 9 अगस्त को देश को भी करेंगे संबोधित

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios