Asianet News HindiAsianet News Hindi

मरने के बाद कब्र में भी नहीं मिल रहा सुकून, यूपी में मुर्दे भी हो रहे सिस्टम की लापरवाही के शिकार

लोगों ने अधिकारियों से की गई शिकायत में बताया कि अशोक विहार कॉलोनी वार्ड-47 में पुराना श्मशान घाट है जिसकी हालत जर्जर हो गयी है। मृतकों के परिजन शव को अंतिम संस्कार के लिए मुखाग्नि देकर सभी क्रियांए पूरी करते हैं। मानसून के दौरान जर्जर हॉल में लगातार पानी ‌टपकता रहता है।

UP News Even after death there is no peace in the grave the dead in UP are also victims of the system negligence
Author
Ghaziabad, First Published Aug 7, 2022, 4:01 PM IST

गाजियाबाद: जिंदा रहते लोगों की जान से खिलवाड़ होते तो अपने कई बार देखा और सुना होगा। लेकिन हद तो तब हो जाती है जब मरने के बाद भी सिस्टम की लापरवाही की वजह से मृतक चैन की नींद भी नहीं सो पाता है। अशोक विहार कालोनी का एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां श्मशान घाट के जर्जर हॉल में घटिया निर्माण कार्य के चलते रविवार को अंतिम संस्कार के दौरान शव के ऊपर पानी टपकने की तस्वीरें सामने आईं। इसको लेकर लोगों ने अधिकारियों को कई बार पत्र भी लिखा है। 

शिकायत पत्र में लिखी ये बात
लोगों ने अधिकारियों से की गई शिकायत में बताया कि अशोक विहार कॉलोनी वार्ड-47 में पुराना श्मशान घाट है जिसकी हालत जर्जर हो गयी है। मृतकों के परिजन शव को अंतिम संस्कार के लिए मुखाग्नि देकर सभी क्रियांए पूरी करते हैं। मानसून के दौरान जर्जर हॉल में लगातार पानी ‌टपकता रहता है। इसके निर्माण को लेकर कई बार अधिकारियों और लोनी नगरपालिका में शिकायत दे चुके हैं लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं होता।

शव के पास बाल्टी लेकर खड़ा हुआ युवक
वीडियो में श्मशान घाट के प्लेटफार्म पर शव का अंतिम संस्कार किया जा रहा है और ऊपर से पानी टपक रहा था। काफी देर तक परिजनों ने पानी रोकने का प्रयास किया लेकिन जब सफलता नहीं मिली तब एक सदस्य मजबूरी में शव के पास बाल्टी लेकर खड़ा है। वीडियो वायरल होने के बाद लोनी एसडीएम संतोष कुमार राय ने संबंधित विभाग को जल्द से जल्द समस्या दूर करने के निर्देश दिए।

बतां दें कि यह कोई पहली घटना नहीं है पहले भी कई बार यूपी में श्मशान घाट की खस्ताहाल तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। इसको लेकर अधिकारियों से शिकायत भी की जाती है लेकिन लगातार इन शिकायतों को नजर अंदाज कर दिया जाता। हिंदू परम्परा के मुताबिक मृतक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के दौरान कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए लेकिन सिस्टन की अनदेखी की वजह से मृतक व्यक्ति का अंतिम संस्कार करना भी मुश्किल हो गया है। 

बरेली में महिला की पिटाई करने वाला बीजेपी नेता गिरफ्तार, वायरल वीडियो के बाद हुआ एक्शन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios