Asianet News HindiAsianet News Hindi

Zika Virus in UP: अब कन्नौज पहुंचा जीका का कहर, कानपुर में मचा हड़कंप..जानिए क्या हैं इसके शुरूआती लक्ष्ण

को कानपुर के डीएम विशाख जी अय्यर ने कहा, ज़ीका वायरस के अब तक कुल 79 केस पाए गए हैं। प्रत्येक संक्रमित मरीज़ों का स्वास्थ्य विभाग की RRT टीम घर-घर जाकर कर रही है। 

uttar pradesh NEWS  first case of zika virus tested  in kannauj and kanpur zika virus 79 till now
Author
Kannauj, First Published Nov 7, 2021, 12:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कन्नौज (उत्तर प्रदेश). यूपी में जीका वायरस का कहर बढ़ने लगा है। अब यह वायरल कानपुर के बाद कन्नौज पहुंच गया है। कन्नौज के सीएमओ ने जांच के लिए शनिवार को करीब 32 नमूने भेजे थे, जिनमें से एक जीका वायरस से संक्रमित पाया गया। इस खबर के बाद जिले में हड़कंप मच गया है। हेल्थ विभाग काफी सर्तक हो गया है। डीएम ने निर्देश जारी किए हैं कि बुखार और जीका के लक्षण वाले रोगियों की सैंपलिंग बढ़ा दिए जां।

कन्नौज तक ऐसे पहुंचा जीका वायरस
दरअसल, जिस शख्‍स में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है, उसकी उम्र 45 साल है। वह मूलरुप से कन्नौज जिले का रहने वाला है। लेकिन पिछले कुछ दिन से वह कानपुर के शिवराजपुर इलाके के कासामऊ गांव में रुका हुआ था। ऐसे में माना जा रहा है कि युवक को कानपुर के ही किसी दूसरे मरीज से यह वायरस ट्रांसफर हुआ है।

घर-घर जाकर मरीजों को सावधान कर रही टीम
बता दें कि शनिवार को कानपुर के डीएम विशाख जी अय्यर ने कहा, ज़ीका वायरस के अब तक कुल 79 केस पाए गए हैं। प्रत्येक संक्रमित मरीज़ों का स्वास्थ्य विभाग की RRT टीम घर-घर जाकर कर रही है। उन्हें जो सावधानी बरतनी है उसके बारे में सलाह दी जा रही है। फोन के माध्यम से सुबह-शाम मरीज़ों से बातचीत की जा रही है। 

कई जिलों में प्रशासन हुआ अलर्ट
सिर्फ कानपर जिले में ही शनिवार को 13 और मामले सामने आए हैं। कानपुर में पहला मामला 23 अक्टूबर को सामने आया था। इस दौरान  आईएएफ के वारंट (भारतीय वायुसेना) अधिकारी जीका वायरस से संक्रमित पाए गए थे। लेकिन अब कनपुर के बाद कन्नौज में जीका संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। कानपुर के आसपास के कई जिलों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है।

ये हैं जीका वायरल के बड़े लक्ष्ण
कानपुर के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ नेपाल सिंह ने बताआ ति वैसे तो जीका वायरस के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, इसके लक्षण आमतौर पर डेंगू जैसे ही होते हैं, जैसे बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द होना होना। अगर किसी को यह लक्ष्ण दिख रहे हैं तो वह तत्काल अपनी जांच कराए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios