Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी: UP में 23 अगस्त से खुलेंगे कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, लेकिन इन नियमों का करना होगा पालन

उत्तर प्रदेश में पिछले दो महीने से लगातार कोरोना के मामले कम होने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार से सीनियर क्‍लासेज यानि 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोल दिए हैं। वहीं 23 अगस्त से जुनियर क्लासेस छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोलने जाएंगे।

Uttar  pradesh news yogi government 23rd august school reopen 6th 8th class
Author
Lucknow, First Published Aug 16, 2021, 5:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले दो महीने से लगातार कोरोना के मामले कम होने के बाद राज्य सरकार ने सोमवार से सीनियर क्‍लासेज यानि 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोल दिए हैं। वहीं 23 अगस्त से जुनियर क्लासेस छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोलने जाएंगे। बता दे कि कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते 18 मार्च को ही प्रदेश के सारे स्कूल बंद थे।

सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे स्कूल
दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो चरणों में स्कूल खोले जाने के आदेश जारी किए हैं। आदेश के मुताबिक, स्कूल केवल सोमवार से शुक्रवार यानी सप्ताह 5 दिन ही खुलेंगे। शनिवार और रविवार को स्कूलों को बंद रखने के आदेश हैं। वहीं 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी। सीएम ने इसकी गाइडलाइन बनाने के लिए कहा है।

सीएम ने बच्चों की दी शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल शिक्षा विभाग और बच्चों लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि बच्चे मन लगाकर पढ़ें। कोरोना से बचाव के नियमों का पालन  करें। कोरोना महामारी में बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है। आप सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए मंगलकामनाएं।
 
दो शिफ्टों में खुलेंगे सभी स्कल
बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग की  गाइडलाइऩ के मुताबिक, जिन बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं। वह दो शिफ्टों में खुलेंगे। आदेश के मुताबिक, पहली शिफ्ट सुबह यानि  8 बजे से 12 बजे तक की होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट साढ़े 12 बजे से शाम 4:30 बजे की होगी।

इन नियमों को करना होगा पालन
हर शिफ्ट में सिर्फ 50-50% छात्र-छत्राओं की आने की है गाइडलाइन जारी की गई है। सभी स्टूडेंट और टीचर को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलवा स्कूल प्रशासन को आदेश दिए गए हैं कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए। साथ स्कूल में हैंडवाश, सैनिटाइजर होगा इंतजाम होना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios