Asianet News HindiAsianet News Hindi

ग्रैमी अवॉर्ड के और करीब पहुंचे काशी के सितार वादक पंडित देवव्रत मिश्र, संगीत की दुनिया बन सकते हैं सरताज

2022 में अमेरिका के लॉस एंजेलिस में आयोजित होने वाले 64वें ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए भारत की ओर से पंडित देवव्रत मिश्रा का नाम न्यू एज म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में कंसीडर किया गया है।

uttar pradesh, sitar player pandit devvrat mishra of varanasi reached one step closer to grammy award stb
Author
Varanasi, First Published Nov 7, 2021, 7:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाराणसी : काशी (kashi) की शास्त्रीय संगीत परंपरा ने दुनियाभर में एक बार फिर से अपना परचम लहराया है। बनारस (banaras) के होनहार संगीतकार पंडित देवव्रत मिश्र (Devvrat Mishra) विश्व के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड (Grammy Awards) के और करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने अवॉर्ड की पहली बाधा पार  भी कर ली है। 2022 में अमेरिका (America) के लॉस एंजेलिस में आयोजित होने वाले 64वें ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए भारत की ओर से पंडित देवव्रत मिश्रा का नाम न्यू एज म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में कंसीडर किया गया है।

पहली बाधा पार
इस अवॉर्ड के लिए तीन फेज में नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी होती है। जिसमें पहली प्रक्रिया पंडित देवब्रत मिश्र ने पार कर ली है। पंडित मिश्र को उनके योग मंत्रा एल्बम के लिए ग्रैमी अवॉर्ड्स में कंसीडर किया गया है। एल्बम में मुख्य गायन और सितार वादन पंडित देवब्रत मिश्रा का, अमेरिका के डीन एवेंसन का सिल्वर फ्लूट और प्रशांत मिश्रा का तबला वादन शामिल है।

गायत्री मंत्र से एल्बम को मिली पॉपुलैरिटी
एल्बम में सर्वाधिक प्रसिद्धि उनके गायत्री मंत्र को मिली है जो राग मेघ पर आधारित है। इसके अलावा इस एल्बम में गणेश मंत्र, ध्रुपद अंग गायकी, शिव मंत्र, गुरु मंत्र का समावेश भी अलग-अलग रागों में किया गया है। इस एलबम की रिकॉर्डिंग अमेरिका की प्रसिद्ध म्यूजिक कंपनी साउंडिंग ऑफ द प्लानेट द्वारा की गई है। देवव्रत मिश्र ने बताया कि उनका नाम कंसीडर किए जाने की जानकारी ग्रैमी आयोजक मंडल, लॉस एंजेलिस द्वारा ईमेल और फोन पर दी गई है। इस उपलब्धि पर पं. मिश्र ने कहा कि यह सब बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद, गुरु और माता-पिता के मार्गदर्शन तथा काशीवासियों के अपार स्नेह का प्रतिफल है। यदि मैं इस सम्मान के लिए चुना जाता हूं तो यह मेरा व्यक्तिगत नहीं बल्कि हमारी समृद्ध शास्त्रीय संगीत की परंपरा का सम्मान होगा। 

31 जनवरी को होगी घोषणा
योग मंत्रा एल्बम को पिछले दिनों अमेरिका की प्रतिष्ठित कवर संस्था द्वारा 2021 का वर्ल्ड फ्यूजन म्यूजिक कैटेगरी में विजनरी अवार्ड प्रदान किया जा चुका है। ग्रैमी अवार्ड की घोषणा 31 जनवरी को होगी। काशी में इसके पूर्व महान संगीतकार पंडित रविशंकर (Ravi Shankar) को ही यह सम्मान प्राप्त हुआ है। वहीं पं. रविशंकर की बेटी अनुष्का शंकर भी एक श्रेणी में नामित हुईं हैं। 

इसे भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ के सीएम Bhupesh Baghel का नया अवतार, बहनों के साथ अनोखे ढंग से मनाया Bhai Dooj

इसे भी पढ़ें-Govardhan Puja: MP में एक ऐसा गांव, जहां बच्चों को दबाया जाता है गोबर के ढेर में, लोग बोले- सुखी-निरोगी रहते

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios