वाराणसी (Uttar Pradesh). महात्मा गांधी पर स्पीच देकर सोशल मीडिया पर छाए यूपी के वाराणसी के 11वीं के छात्र को बधाई देने का सिलसिला जारी है। कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय ने छात्र के घर पहुंच उसे बधाई दी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने खुद इसका वीडियो शेयर कर लिखा था, नई पीढ़ी में गांधी और स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति ये सोच देखकर अपनी ऐतिहासिक विरासत पर गर्व होता है। इस छात्र के विचारों ने मन खुश कर दिया। इस पीढ़ी के साथ भारत का भविष्य उज्ज्वल है।

क्या है पूरा मामला
वाराणसी के हैदराबाद गेट के पास रहने वाले गणेश शंकर चतुर्वेदी का बेटा आयुष सेंट्रल हिंदू ब्वॉयज स्कूल में 11वीं का छात्र है। स्कूल में इन दिनों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को लेकर आयोजित कार्यक्रमों के लिए तैयारियां चल रही हैं। स्कूल में हर दिन होने वाली प्रार्थना सभा में बीते 9 सितंबर को आयुष ने महात्मा गांधी विषय पर अपनी बात रखी। उसने कहा, अंग्रेजों द्वारा रेलवे स्टेशन पर किए गए दुर्व्यवहार के चलते मिले जख्म के बाद गांधी जी ने सिविल नाफरमानी पर आवाज उठाई। इसके साथ ही इतिहास की शुरुआत होती है। 
 
लूई फेशर का हवाला देते हुए आयुष ने कहा, अगर अंग्रेज अफसर को क्या पता था कि वो जिसके साथ दुरव्यवहार कर रहे हैं वही एक दिन अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकेगा। यह अपने देश की विडंबना है कि यहां लोग गांधी को नहीं पढ़े। युवा पीढ़ी अगर गांधी को तबीयत से पढ़ लेता तो आज पीढ़ियों का सबक कुछ और होता। गांधी भारत में धर्मनिरपेक्षता के प्रतीक थे। 

जानें स्कूल के ​प्रिंसिपल ने क्या कहा
सोशल मीडिया पर आयुष की स्पीच का 2.35 मिनट का वीडियो अपलोड किया गया है। जिसे लोग काफी तेजी से शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो को प्रियंका के अलावा छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, शायर इमरान प्रतापगढ़ी सहित अन्य लोगों ने शेयर किया है। स्कूल के ​प्रिंसिपल नीरु वहाल ने बताया, हर दिन की प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को अलग-अलग विषय पर बोलने का मौका दिया जाता है। इसी के तहत आयुष ने अपनी बात रखी। इसका उद्देश्य छात्रों के व्यक्तित्व का विकास करना है।