Asianet News HindiAsianet News Hindi

तराजू में चिप लगाकर रिमोट से की जा रही थी घटतौली, STF ने पकड़ा गिरोह; तरीका जानकर अफसर भी हैरान

लखनऊ में सोमवार को UPSTF ने एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया जो इलेक्ट्रॉनिक तराजू में चिप लगाकर रिमोट से वजन बढ़ाने व घटाने का काम करता था।

weight theft was being carried out from a remote with a chip in the electronic weighing machine STF caught the gang The officer is also surprised to know the way kpl
Author
Lucknow, First Published Aug 25, 2020, 12:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(Uttar Pradesh). तराजू में चुंबक लगाकर घटतौली करने के तो बहुत से मामले सामने आए हैं। लेकिन बदलते दौर में जब तराजू की जगह इलेक्ट्रॉनिक तराजू ने लिया तो लगा कि अब घटतौली बंद हो जाएगी। लेकिन मुनाफाखोरों ने इसका भी रास्ता निकाल लिया। लखनऊ में सोमवार को UPSTF ने एक ऐसे ही गिरोह का खुलासा किया है। UPSTF ने लखनऊ में एक ऐसे गिरोह को पकड़ा है जो इलेक्ट्रॉनिक तराजू में चिप लगाकर रिमोट से वजन बढ़ाने व घटाने का काम करता था। एसटीएफ ने घटतौली वाले इलेक्ट्रॉनिक तराजू बनाने वाली फैक्ट्री के मालिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से 172 बने और अधबने इलेक्ट्रॉनिक तराजू बरामद किए गए हैं। यह फैक्ट्री लखनऊ के कृष्णा नगर इलाके में चल रही थी।

एसटीएफ के डिप्टी एसपी अमित कुमार नागर ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक तराजू या इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन का जो मेन सर्किट है, उसके मदर बोर्ड से छेड़छाड़ कर ये गड़बड़ी की जाती है। हालांकि, नामी कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक तराजू में मदरबोर्ड से छेड़छाड़ संभव नहीं है, लेकिन कुछ सस्ते और चालू कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक तराजू में मदरबोर्ड से छेड़छाड़ करके एक चिप लगा दी जाती है जो किसी भी वजन को घटाकर या बढ़ा कर दिखा सकता है। रिमोट से बटन दबाते ही सामान का वजन बढकर दिखने लगेगा। ऐसा इलेक्ट्रॉनिक तराजू बाजार में नामी कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक तराजू से सस्ता भी मिलता है और इसमें छेड़छाड़ करना भी संभव होता है। लिहाजा यही वजह है कि अब ज्यादातर दुकानों पर यही सस्ते और घटतौली वाले तराजू मिलते हैं।

इस तरह झोंकी जाती है आंखो में धूल 
डिप्टी एसपी अमित कुमार ने एक इलेक्ट्रॉनिक तराजू मशीन के सहारे डेमो भी दिखाया कि इसे कैसे सेट किया जाता है। उन्होंने बताया कि कैसे एक बटन दबाने से ही 2 किलो के वजन को यह ढाई किलो का दिखाने लगेगा। फिर उसी बटन को दोबारा दबाने से फिर 2 किलो का दिखाने लगेगा।

चाइनीज रिमोट से किया जाता है कंट्रोल 
उन्होंने बताया कि मदरबोर्ड से छेड़छाड़ करके 2 किलो को डेढ़ किलो भी किया जा सकता है और सामने ही आपकी आंखों में धूल झोंकी जाती है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इसमें एक चिप के माध्यम से भी घटतौली की जा सकती है। चिप लगाने के बाद बाजार में उपलब्ध चाइनीज रिमोट से दूर से ही कण्ट्रोल किया जा सकता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios