Asianet News Hindi

स्कूल पहुंच फोटो खींचकर करेंगे अपलोड तभी लगेगी टीचरों की अटेंडेंस, सीएम ने लॉन्च किया ऐप

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेरणा ऐप और प्रेरणा वेब पोर्टल को पूरे प्रदेश में लॉन्च किया।

yogi adityanath launch prerna app and portal to monitor schools
Author
Lucknow, First Published Sep 4, 2019, 5:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेरणा ऐप और प्रेरणा वेब पोर्टल को पूरे प्रदेश में लॉन्च किया। प्रेरणा ऐप के जरिए बेसिक शिक्षा परिषद् के स्कूलों में शिक्षकों-विद्यार्थियों की उपस्थिति और मिड डे मिल की निगरानी की जाएगी। 

बेसिक शिक्षा को पहले से ज्यादा बेहतर करने की लिए प्रेरणा ऐप को लॉन्च किया गया है। परिषदीय विद्यालयों में अक्सर शिक्षकों की अनुपस्थिति रहती थी, जिससे छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब प्रेरणा ऐप के जरिये ऐसे शिक्षकों पर नकेल कसी जा सकेगी। अब शिक्षकों को स्कूल पहुंचते ही सबसे पहले स्मार्टफोन से अपनी फोटो खींचकर ऐप पर डाउनलोड करना होगा। तभी शिक्षकों की उस दिन की उपस्थिति मानी जाएगी। 

इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग की तमाम योजनाओं की जानकारी भी इस ऐप के माध्यम से सबके पास पहुंचेगी। पोर्टल के माध्यम से नियमित बैठक, प्रार्थना सभा, खेलकूद और यूनिफॉर्म वितरण सहित अन्य गतिविधयों की फोटो अपलोड हो सकेगी। स्कूलों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को भी पोर्टल और ऐप पर फोटो अपलोड करनी होगी।

प्राथमिक विद्यालयों में यह व्यवस्था लागू होने से जिले के 1368 प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के करीब सात हजार शिक्षकों का विवरण ऑनलाइन होगा। साथ ही सभी शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर तबादला, पोस्टिंग और प्रमोशन सब ऑनलाइन होगा। हर ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी और हर स्कूल के हेडमास्टर को एक टैब दिया जाएगा, जिसके जरिए हर दिन हाजिरी लेकर ऐप पर डाउनलोड करना होगा। इसकी निगरानी शासन स्तर पर होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios