Asianet News HindiAsianet News Hindi

शीतकालीन सत्र के पहले दिन योगी सरकार पेश करेगी अनुपूरक बजट, जानिए विपक्ष क्यों कर रहा इसका विरोध

योगी सरकार 5 दिसंबर से शुरू हो रहे यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अनुपूरक बजट पेश करेगी। इसके दूसरे दिन यानि कि 6 दिसंबर को बजट पर चर्चा की जाएगी। वहीं विपक्ष विधानसभा सत्र को स्थगित किए जाने की मांग कर रहा है। 

Yogi government will present supplementary budget on first day of winter session know why opposition is opposing it
Author
First Published Nov 23, 2022, 3:31 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार 5 दिसंबर से शुरू हो रहे 3 दिवसीय शीतकालीन सत्र के पहले दिन वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए दोनों सदनों में अनुपूरक बजट पेश करेगी। बता दें कि वहीं विपक्षी दलों ने सत्र की तारीख पर आपत्ति जताई है। क्योंकि रामपुर और खतौली विधानसभा सीटों और मैनपुरी लोकसभा सीट पर इसी तारीख को मतदान होने हैं। सपा विधायकों का कहना है कि विधानसभा सत्र को स्थगित किया जाना चाहिए। बता दें कि पांच दिसंबर को विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू होगा। तीन दिनों के इस संक्षिप्त सत्र के दौरान सरकार कुछ विधेयक भी पास करा सकती है।

कई योजनाओं पर की जाएगी घोषणा
प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस दौरान कई योजनाओं की भी घोषणा की जा सकती है। 6 दिसंबर को अनुपूरक बजट पर चर्चा की जाएगी। वहीं 7 दिसंबर को बजट के साथ ही कुछ विधेयक भी पारित किए जाएंगे। इस दौरान ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, टैबलेट स्मार्टफोन वितरण सहित अन्य मुद्दों के लिए भी बजट लाया जाएगा। बता दें कि विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन यानि कि 5 दिसंबर को यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी जाएगी। उसके बाद अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। योगी सरकार अनुपूरक बजट में अगले वर्ष फरवरी में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन की तैयारियों के लिए धनराशि की व्यवस्था करेगी।

सदन को अनिश्चितकाल के लिए किया जा सकता है स्थगित
इसके अलावा वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए विकास कार्यों को गति देने के लिए अनुपूरक बजट में धनराशि आवंटित की जा सकती है। वहीं निकाय चुनाव के लिए भी अनुपूरक बजट में घोषणाएं की जा सकती हैं। इसके बाद 7 अगस्त को ही अनिश्चितकाल के लिए सदन को स्थगित किया जा सकता है। बता दें कि 4 दिसंबर को विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा का विस्तृत कार्यक्रम तय करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक की जाएगी।

सरकार की तरफ से पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट
वहीं दोपहर 12 बजे के बाद सर्वदलीय बैठक की जाएगी। इसके बाद सोमवार 5 दिसंबर को 11 बजे से विधानमंडल के तीसरे सत्र की शुरुआत होगी। बीते 16 नवंबर को कैबिनेट बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में विधानमंडल का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई थी। योगी सरकार की तरफ से इस सत्र में मुख्य रूप से अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि योगी सरकार ने 29 मई को वित्तीय वर्ष के लिए 6,15,518.97 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

लखनऊ: पुलिस बल के बीच यजदान बिल्डिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई फिर हुई शुरू, फ्लैट मालिकों को नहीं मिली राहत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios