Asianet News Hindi

24 साल के युवक ने रचाई 81 की दादी मां से शादी, कहा- करता हूं बहुत प्यार

दुनिया में एक से बढ़ कर एक ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं होती हैं, जिन पर एकबारगी यकीन नहीं होता। लेकिन जो सच है, उसे मानना ही पड़ता है।

24-year-old married grandmother of 81, says love you too much
Author
Ukraine, First Published Oct 3, 2019, 10:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

यूक्रेन। दुनिया में बहुत सी ऐसी अजीबोगरीब बातें होती हैं, जिन पर आप एकबारगी यकीन नहीं कर पाएंगे, लेकिन सच को तो मानना ही पड़ता है। अब इस बात पर यकीन कर पाना कितना मुश्किल है कि 24 साल के युवक ने अपनी 81 साल की दादी मां से शादी कर ली। युवक का कहना कि वह अपनी दादी से बहुत प्यार करता है और दादी भी उसे दिल से चाहती है। दोनों ने आपसी सहमति से शादी की है और बाकायदा उसे रजिस्टर्ड भी कराया है। उनकी शादी वैध है। युवक यूक्रेन के विनिस्ता का रहने वाला है। बता दें कि एलेक्जेंडर कोन्ड्रातुक ने खुद से 57 साल बड़ी जिनादिया इलारिओनोव्ना से साल 2018 में शादी की थी, जो रिश्ते में उसकी चचेरी दादी लगती है। यह शादी तभी मीडिया में चर्चा का विषय बन गई थी। दरअसल, विनित्सा के मिलिट्री कमिसारियट ने इस शादी को लेकर प्रोस्क्यूटर के ऑफिस में कम्प्लेन किया था और इसे अवैध ठहराने की मांग की थी। मिलिट्री अफसरों का कहना था कि युवक ने अनिवार्य सैनिक सेवा से बचने के लिए यह फर्जी शादी की है।

यूक्रेन में मिलिट्री सर्विस है अनिवार्य
यूक्रेन में 18 साल से 26 साल तक के युवकों के लिए सेना में कम से कम एक साल सेवा देना अनिवार्य है। इससे किसी को तभी छूट मिल सकती है, जब उस पर अपनी शारीरिक रूप से अक्षम पत्नी की देखभाल की जिम्मेदारी हो। विनिस्ता शहर के मिलिट्री अनिवार्य सेवा विभाग ने 2017 की शुरुआत में ही सेना में अनिवार्य सेवा देने के लिए एलेक्जेंडर कोन्ड्रातुक को पेपर भेजे। इसके बाद ही 22 साल के उस युवक ने अपनी चचेरी दादी से शादी करने की योजना बनाई।

शादी के लिए दादी को तैयार करने में रहा सफल
सेना के अधिकारियों का भी कहना है कि एलेक्जेंडर कोन्ड्रातुक ने अनिवार्य मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए ही यह शादी की है जो पूरी तरह से गलत है। लेकिन मिलिट्री अफसर इस मामले में कुछ नहीं कर सकते। युवक अपनी दादी को शादी के लिए तैयार करने में सफल रहा। बाकायदा उनकी शादी का रजिस्ट्रेशन हुआ। जांच में पचा चला कि उनकी शादी वैध तरीके से विनिस्ता के नजदीक स्थित गांव वेकोव्का में हुई। उनके पास वैलिड मैरिज सर्टिफिकेट है। उस सर्टिफिकेट में युवक ने अपना पता अपनी पत्नी के घर का दिया है। उसका कहना है कि उस पर अपनी पत्नी की देख-रेख की जिम्मेदारी है, इसलिए उससे अनिवार्य सैन्य सेवा नहीं ली जा सकती। 

प्यार के चलते की है शादी
युवक का कहना है कि उसने अनिवार्य मिलिट्री सर्विस से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी दादी से प्यार होने के चलते शादी की है। उसकी दादी भी उसे बहुत प्यार करती थी। इसलिए दोनों ने शादी करने का फैसला किया। वहीं, 81 साल की जिनादिया ने भी प्रेस रिपोर्टर्स से कहा कि एलेक्जेंडर एक अच्छा हसबैंड है। वह पूरी तरह उसका ख्याल रखता है। वह उससे शादी कर के बहुत खुश है। लेकिन उस महिला के पड़ोसियों का कहना है कि यह शादी कानूनन भले ही वैध हो, लेकिन असलियत में पूरी तरह फर्जी है। उन्होंने कहा कि उस बूढ़ी महिला की देख-रेख करने उसके भतीजे और नाती-पोते आते हैं। उसका नवजवान पति उसके साथ कम ही दिखाई पड़ता है। लोगों का यह भी कहना है कि जब उसका पति 27 साल का हो जाएगा तो उसे छोड़ सकता है, क्योंकि तब उसे मिलिट्री सर्विस के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। जो भी हो, यह शादी पूरे यूक्रेन और वर्ल्ड मीडिया में चर्चा की विषय बनी हुई है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios