Asianet News HindiAsianet News Hindi

'खास काम' करते हैं 70 हजार सांप...

कल सावन का आखिरी सोमवार है। भगवान शिव अपने गले में सांप लपेट कर रखते हैं। क्या आप जानते हैं, दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां एक साथ 70 हजार सांप एक खास मकसद के लिए इकठ्ठा होते हैं। 

70 thousand snakes visit Canada narcisse snake dens together every year
Author
Canada, First Published Aug 11, 2019, 11:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कनाडा: अगर आप अपने घर में एक सांप देख लें, तो तुरंत वहां से भाग जाते हैं। जरा सोचिए कि आपको किसी ऐसी जगह भेज दिया जाए, जहां एक-दो नहीं बल्कि 70 हजार सांप साथ मौजूद हो। जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे। 

कनाडा के मैनिटोबा में हर साल एक ही समय पर 70 हजार सांप इक्कठा होते हैं। इस जगह को नारसीस स्नेक डेंस के नाम से जाना जाता है। यहां एक साथ 70 हजार से ज्यादा सांप आते हैं। इन सभी का एक खास मकसद होता है। 

प्रजनन के लिए आते हैं यहां फरवरी के मौसम में यहां सांपों का जमावड़ा लगता है। इसे देखने के लिए कई लोग भी आते हैं। सबसे खास बात है कि यहां आने वाले सारे सांप गार्टर प्रजाति के होते हैं। सारे सांप यहां प्रजनन के लिए पहुंचते हैं। लोगों के लिए सबसे कुतूहल का विषय ये होता है कि आखिर एक ही प्रजाति के इतने सांप एक जगह एक ही समय पर कैसे आते हैं? 

मौसम को जाता है क्रेडिट 
रिसर्च में ये बात सामने आई है कि फरवरी में इस इलाके का मौसम इन सांपों के प्रजनन के लिए काफी अनुकूल होता है। इसलिए सभी यहां इक्कठा होते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios