Asianet News Hindi

गधे पर आ गया जेब्रा का दिल, पास जाकर किया रोमांस, फिर पैदा हुई प्यार की निशानी ने सबको कर दिया हैरान

दुनिया में कभी-कभी कुछ ऐसी विचित्र घटनाएं होती हैं, जिन पर यकीन कर पाना एकबारगी मुश्किल होता है। लेकिन सच्चाई पर भरोसा करना ही पड़ता है। अभी हाल में केन्या के एक पार्क में एक गधे और जेब्रा के मेल से एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ, जिसे जॉन्की कहा जा रहा है।

A Zebra Mates With Donkey and Gives Birth To a Zonkey, everyone surprised MJA
Author
Kenya, First Published Apr 12, 2020, 11:08 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। दुनिया में कभी-कभी कुछ ऐसी विचित्र घटनाएं होती हैं, जिन पर यकीन कर पाना एकबारगी मुश्किल होता है। लेकिन सच्चाई पर भरोसा करना ही पड़ता है। अभी हाल में केन्या के एक पार्क में एक गधे और जेब्रा के मेल से एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ, जिसे जॉन्की कहा जा रहा है। केन्या के शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने अपने फेसबुक पेज पर इस जॉन्की की तस्वीर शेयर की है, जो वायरल हो गई। इसे जॉन्की इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह एक गधे और मादा जेब्रा से पैदा हुआ है। यह अद्भुत बच्चा पूर्वी अफ्रीका के केन्या स्थित त्सावो नेशनल पार्क में पैदा हुआ। 

पार्क से निकल गया 'जॉन्की'
बाद में गधे और जेब्रा के मेल से पैदा हुआ वह बच्चा पार्क से निकल भागा और पास ही जानवरों के एक झुंड के बीच रहने लगा। शेल्ड्रिफ वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने बताया कि हफ्तों तक वह उन जानवरों के बीच ही रहा। बाद में जब वाइल्डलाइफ टीम को उसके बारे में पता चला तो उसे च्युलू नेशनल पार्क के केन्जे एंटी पोचिंग टीम के पास भेज दिया गया, ताकि उस पर नजर रखी जा सके और उसे कोई खतरा न हो। 

जॉन्की के पैरों पर है धारियां
गधे और जेब्रा के संयोग से पैदा हुए इस हाइब्रिड नस्ल के जानवर के सिर्फ पैरों पर ही जेब्रा की तरह धारियां हैं। उसका बाकी पूरा शरीर गधे की तरह ही है। इसके बारे में वाइल्डलाइफ ट्रस्ट को पिछले साल मई में ही शावो मोबाइल वेटनरी यूनिट को केडब्ल्यूएस कम्युनिटी वार्डन की तरफ से फोन कर जानकारी दी गई थी। शुरू में उसे देखने पर लगा कि उसके पैरों में कीचड़ लग गया है, लेकिन नजदीक से देखने पर पैरों पर धारियां नजर आईं। 

फेसबुक पर वायरल हो गई फोटो
जब ट्रस्ट ने इस जॉन्की की फोटो फेसबुक पर शेयर की तो वह वायरल हो गई। 8 हजार से ज्यादा लोगों ने उसे लाइक किया और कमेंट भी किए। ट्रस्ट के पशु विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के हाइब्रिड जानवर कम ही पैदा होते हैं। आम तौर पर कोई पशु दूसरी प्रजाति के पशुओं के साथ मेटिंग नहीं करता, लेकिन इस मामले में यह एक सफल प्रजनन हुआ। इसे प्रकृति का एक चमत्कार कहा जा सकता है। शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के अनुसार, यह जॉन्की एक सामान्य जीवन जी सकेगा, लेकिन इसकी संभावना कम है कि यह प्रजनन कर पाने में सक्षम हो।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios