Asianet News HindiAsianet News Hindi

आपकी कलाई में बंधी एक चीज, जो है टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी

आज के समय में लोग फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा सजग रहते हैं। इसके लिए लोग फिटनेस ट्रैकर बैंड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, इनकी वजह से ही ज्यादातर लोग बीमार हो जाते हैं।

Fitness bands are 8 times dirtier than toilet seats
Author
Bhopal, First Published Aug 27, 2019, 11:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

डेस्क: आपने कई लोगों को कलाई में फिटनेस ट्रैकर बांधे देखा होगा। इसके जरिये लोग अपनी कैलोरी बर्निंग पर नजर रखते हैं। साथ ही बीपी से लेकर हार्ट बीट तक चेक की जा सकती है। 

लेकिन हाल ही में टिन वॉचेस के रिसर्चर्स ने बड़ा खुलासा किया है। इसमें घड़ी से लेकर फिटनेस बैंड और ट्रैकर्स को ऑब्जर्व किया गया। इस रिसर्च में जो बातें सामने आईं, वो चौंकाने वाली हैं। 

कीटाणुओं का घर 
शोध में पता चला कि हाथों में पहनने वाले इन उपकरणों में टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया रहते हैं। हाथ में  पहनी जाने वाले घड़ी में शौचालय से तीन गुना ज्यादा बैक्टेरिया होते हैं।  

फिटनेस बैंड्स हैं खतरनाक 
रिसर्च में सामने आया कि फिटनेस बैंड में तो घड़ी से भी ज्यादा बैक्टेरिया रहते हैं। इनमें टॉयलेट सीट से आठ गुना ज्यादा कीटाणु रहते हैं। ये आपको फिट तो नहीं लेकिन और बीमार करने के लिए काफी हैं।  

क्यों पनपते हैं बैक्टेरिया? 
दरअसल, लोग इन फिटनेस ट्रैकर्स को जिम के अलावा भी कई जगहों पर पहन कर निकल जाते हैं। वहीं कुछ लोग तो रात में इन्हें पहनकर सो भी जाते हैं। इससे शरीर से निकलने वाला पसीना रबड़ से बने इन बैंड्स में ज्यादा देर चिपका रहता है और इनमें तेजी से बैक्टेरिया पनपते हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios