Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकारी बैंक के एटीएम में फ्रॉड

क्या आप भी एटीएम से पैसे निकालते हैं? अगर हां, तो ये वीडियो आपको दिखाएगा कि कैसे लोग एटीएम मशीन में एक लगी एक चिप से धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। 

Fraud in government bank atm video goes viral
Author
New Delhi, First Published Aug 29, 2019, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: कई बार आपने एटीएम के फर्जीवाड़े की खबर सुनी होगी। लोग कहते हैं कि एटीएम में अपना पिन छिपाकर डालें। लेकिन फ्रॉड करने वालों ने अब एटीएम मशीन में ही एक ऐसी सेटिंग कर दी है, जिसके जरिये आसानी से आपके कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है। 

एटीएम टेम्परिंग यानी एटीएम से छेड़छाड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 2 मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे कि कैसे बिना आपकी जानकारी के आपका एटीएम कार्ड किसी और के इस्तेमाल के लिए अवेलेबल हो सकता है? 

दिल्ली का है वीडियो 
ये वीडियो दिल्ली के सफदरजंग का बताया जा रहा है। इस वीडियो में केनरा बैंक के एटीएम में फ्रॉड का भंडाफोड़ हुआ है। इसमें मशीन में ही एक ऐसी चिप लगाईं गई थी, जिसके जरिये आसानी से आपके एटीएम कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है। 

ऐसे होती है क्लोनिंग
जैसे ही इस तरह के एटीएम मशीन में आप अपना कार्ड डालते हैं, उसमें लगे डिवाइस में आपका एटीएम सेव हो जाएगा, जिससे आसानी से आपके कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है। इतना ही नहीं, मशीन में एक कैमरा भी लगा रहता है, जिससे आपका पिन भी उन्हें पता चल जाता है।  

नीचे देखें वीडियो: 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios