Asianet News Hindi

6 फुट के अजगर के सामने कूदा शख्स, फिर...

एक साइंटिस्ट ने दुस्साहस का प्रदर्शन करते हुए एक एक्सपेरिमेंट के लिए खुद को अजगर के हवाले कर दिया, जिसने उसे काट लिया।
 

Handed 6-foot python for research, snake bites his hand
Author
Canberra ACT, First Published Oct 3, 2019, 11:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के एक साइंटिस्ट ने एक साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट के लिए खुद को एक 6 फीट के अजगर के हवाले कर दिया। अजगर ने उसे बांह पर काट लिया, जिसके बाद काफी खून बहने लगा। यह एक टीवी फुटेज में दिखाई पड़ा है, जिसे एक नए टीवी सीरीज के लिए रिकॉर्ड किया गया है। टीवी फुटेज में अजगर एक वुडन टेबल पर पड़ा नजर आता है। बात दें कि ऐसा टीवी प्रेजेंटर और साइंटिस्ट एडम थॉर्न के साथ हुआ, जो एक वाइल्डलाइफ बायोलिज्स्ट हैं। वे प्रोफेशनल एनिमल हैंडलर रॉब केवमैन के साथ मिल कर दुनिया के खतरनाक जानवरों और जहरीले जंतुओं से खुद को कटवाते हैं, ताकि उसके बाद जो दर्द होता है, उसके आधार पर एक पेन इंडेक्स तैयार किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह का पेन इंडेक्स बनाने की शुरुआत साल 1983 में साइंटिस्ट डॉक्टर जस्टिन ओ स्मिड्ट ने की थी। इसके तहत अलग-अलग जहरीले जंतुओं के काटने के बाद जो दर्द महसूस होता है, उसका मेजरमेंट किया जाता है। 

एडम थॉर्न को लगाने पड़े टांके
6 फुट के विशालकाय पैथन के काट लेने के बाद जब एडम थॉर्न की बांह से ज्यादा खून बहने लगा तो उन्हें टांके लगाने पड़े। पैथन के करीब जाने के पहले उन्होंने सुरक्षा के लिहाज से फेस मास्क पहन लिया था। लेकिन पैथन उनकी बांह से लिपट गया और काटने लगा। इसके बाद वहां मौजूद एक दूसरे शख्स ने पैथन को खींच कर उसे अलग किया। बता दें कि यह क्लिप हिस्ट्री चैनल की नई सीरीज 'किंग्स ऑफ पेन' के लिए बनाई गई थी। 

पेन इंडेक्स में नई कैटेगरी बनेगी
बता दें कि थॉर्न और एलेवा ने पेन इंडेक्स में नई कैटेगरी बनाने की बात कही है। वे जहरीले जीवों के काटने पर होने वाले दर्द, उसकी इंटेंसिटी और उससे होने वाले नुकसान को इंडेक्स में जोड़ेंगे। इसकी रैंकिंग 30 पॉइंट स्केल तक की जाएगी। हिस्ट्री चैनल की नई सीरीज में इन दोनों को जानवरों को उनके नैचुरल हैबिटैट में ट्रैक करते, उन्हें पकड़ते और उनसे कटवाते दिखाया जाएगा, जिसके बाद पेन रिजल्ट्स की रैंकिंग भी बताई जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios