Asianet News HindiAsianet News Hindi

30 साल तक गलत दवा खाने का भयानक अंजाम

चीन से एक शॉकिंग मामला सामने आया है। यहां रहने वाला एक शख्स पिछले 30 साल से मिर्गी की दवाई खा रहा था लेकिन असल में उसे कुछ और बीमारी थी।

Long worm living in brain of Chinese man for 30 years
Author
China, First Published Aug 29, 2019, 5:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चीन: कई बार लोग अपने साथ हो रही समस्या को ठीक से समझते नहीं और अपनी हालत और खराब कर बैठते हैं। यहां रहने वाला एक शख्स 30 साल से सिर दर्द की समस्या से परेशान था। बिना ठीक से जांच करवाए वो लगातार मिर्गी की दवाई खा रहा था लेकिन असलियत तो कुछ और थी। 

सालों से हो रहा था सिर दर्द 
चीन के गुआंग्दोंग में पहाड़ों पर रहने वाले 59 साल के झांग को 1989 से सिर में दर्द की समस्या थी। उस समय अचानक ही उनके मुंह से झाग निकलने लगा और वो बेहोश हो गए। जब गांव के डॉक्टर के पास उन्हें लाया गया, तो उन्हें मिर्गी का मरीज बताकर उनका इलाज शुरू कर दिया गया।  

30 साल से ले रहे थे मिर्गी की दवाई 
झांग तभी से मिर्गी की दवाई ले रहे थे। लेकिन फिर भी उन्हें सिरदर्द, चक्कर और बेहोशी की समस्या होती रहती थी। ये दर्द उन्हें कभी-कभी उठता था। दवा खाने के बाद भी उन्हें आराम नहीं था। वो समझ नहीं पा रहे थे कि उन्हें इतने लंबे समय से सिर दर्द की समस्या क्यों हो रही है?

2015 से बढ़ी समस्या 
लेकिन झांग के सिरदर्द की समस्या पिछले चार साल से बढ़ गई थी। उस समय अचानक उनके गांव में आग लग गई थी। इसके बाद से आए दिन उन्हें सिर में तेज दर्द होता था और वो बेहोश होकर गिर जाते थे। ऐसे में उनके करीबियों ने उन्हें फिर से डॉक्टर से जांच करवाने की सलाह दी। एक डॉक्टर ने उनकी परेशानी की वजह मिर्गी ही बताई लेकिन वो संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने  दूसरे डॉक्टर को कंसल्ट किया। 

एमआरआई में सामने आई वजह 
दूसरे हॉस्पिटल जाने पर डॉक्टर्स ने उनका एमआरआई स्कैन किया। तब जाकर उनके सिर दर्द की असली वजह सामने आई। दरअसल, झांग के दिमाग में 10 सेंटीमीटर लंबा पैरासाइट रह रहा था। वो पिछले 30 सालों से उनके दिमाग में था और जिंदा था। उसे देखकर डॉक्टर्स भी हैरान थे। 

ऐसे पहुंचा अंदर 
डॉक्टर्स के मुताबिक, ये पैरासाइट बॉडी में नदी के पानी या अधपके झींगे खाने से बॉडी में चले जाते हैं। झांग जहां रहते हैं, वहां वो नदी का पानी ही पीते थे। हो सकता है, इस कारण ही उनके दिमाग में ये परजीवी पहुंच गया था। लेकिन ठीक से इलाज ना करवाने के कारण उन्हें 30 साल तक सिर दर्द की समस्या होती रही। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios