Asianet News HindiAsianet News Hindi

जैसे ही मां के गर्भ से बाहर निकला बच्चा, मां की छाती से हटाकर रख दिया गया सबसे दूर

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यहां तक कि इससे गर्भ में पल रहे शिशु भी सुरक्षित नहीं हैं।
 

Newborn was Coronavirus infected from the mother MJA
Author
London, First Published Mar 15, 2020, 3:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पहले यह माना जा रहा था कि कोरोना वायरस के संक्रमण के शिकार ज्यादातर बड़ी उम्र के लोग ही होते हैं, पर इससे गर्भ में पल रहे शिशु भी सुरक्षित नहीं हैं। अभी हाल ही में लंदन में एक नवजात को कोरोना वायरस से इन्फेक्शन का शिकार पाया गया। इससे लोगों में इस वायरस का और भी ज्यादा आतंक फैल गया है।

मां को था न्यूमोनिया का डर
बच्चे को जन्म देने के पहले मां को न्यूमोनिया होने की आशंका हुई। उसमें न्यूमोनिया जैसे लक्षण उभर रहे थे। वह तत्काल हॉस्पिटल गई। वहां जांच में पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है। लेकिन जब तक उसकी जांच के परिणाम सामने आए, उसने बच्चे को जन्म दे दिया था। इसके तत्काल बाद नवजात का भी टेस्ट किया गया। उसे भी कोरोना का संक्रमण हो चुका था।

क्या गर्भ में ही हुआ संक्रमण 
नॉर्थ मिडलसेक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स इस बात को कन्फर्म नहीं कर सके हैं कि क्या नवजात को गर्भ में ही कोरोना का संक्रमण हो गया था या जन्म लेने के बाद ऐसा हुआ। अभी तक इस बात का पता चल नहीं सकता है कि प्रेग्नेंट महिला अगर कोरोना वायरस से संक्रमित है तो क्या उसका बच्चा भी इस संक्रमण का शिकार गर्भ में ही हो जाएगा। कोरोना के लक्षण बहुत जल्दी उभरते हैं और यह बीमारी तेजी से बढ़ती है। वहीं, एचआईवी और हेपटाइटिस के संक्रमण के लक्षण बहुत समय के बाद दिखाई पड़ते हैं।

नवजात का शुरू हुआ इलाज
टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव रिजल्ट सामने आते ही डॉक्टरों ने नवजात का इलाज शुरू कर दिया है, वहीं उसकी मां को एक दूसरे अस्पताल में भेजा गया है, जहां इस तरह के संक्रमण का खास तौर पर ट्रीटमेंट किया जाता है। नॉर्थ मिडलसेक्स हॉस्पिटल से जारी एक स्टेटमेंट में यह बात कही गई है।  


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios