Asianet News HindiAsianet News Hindi

खाना बर्बाद करने में नंबर 1 है ये देश, शख्स ने निकला बेजोड़ उपाय

सऊदी अरब में खाना खाने का पारंपरिक तरीका आज ही माना जाता है। इसमें बड़ी सी थाली में खाना परोसा जाता है, जिसे एक साथ परिवार के लोग खाते हैं। लेकिन इसमें खाने की काफी बर्बादी होती है। अब इस समस्या का बेहतरीन उपाय निकाला गया है। 

Saudi man finds unique solution for food wastage kph
Author
Saudi Arabia, First Published Dec 16, 2019, 3:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सऊदी अरब: दुनिया में कई देशों में खाने के अलग-अलग तरीके होते हैं। कहीं केले के पत्ते पर लोग खाना खाते हैं तो कहीं मिट्टी के बर्तनों में। लेकिन बात अगर सऊदी अरब की करें,  तो वहां लोग बड़े से बर्तन में खाना निकालकर एक साथ खाते हैं। लेकिन इस तरीके के कारण काफी खाना बर्बाद होता है। 

जूठा होने के बाद फेंक देते हैं खाना 
लोग अपने घरों में एक सतह ही खाते हैं। इसमें एक बड़ी सी थाली में खाना निकालकर सभी साथ खाते हैं। लेकिन इसमें ज्यादातर लोग थाली के बीच के हिस्से तक भी नहीं पहुंच पाते। ऐसे में बाकी का बचा खाना फेंक दिया जाता है। इससे काफी ज्यादा खाना बर्बाद होता है।  

Saudi man finds unique solution for food wastage kph

खाना बर्बाद करने में नंबर 1 
सऊदी अरब पूरी दुनिया में खाना बर्बाद करने में पहला स्थान रखता है।  जहां पूरी दुनिया में हर साल एक सौ पंद्रह किलो खाना वेस्ट होता है, वहीं सऊदी में ये ढाई सौ किलो है। ये आंकड़ा मिनिस्ट्री ऑफ इन्वॉयरन्मेंट, वॉटर एंड एग्रीकल्चर की तरफ से जारी किया गया।  

Saudi man finds unique solution for food wastage kph

शख्स ने निकाला अनोखा उपाय 
सऊदी में खाने की बर्बादी को देखते हुए मशाल अलखराशि ने बेहद दिलचस्प उपाय निकाला है। उन्होंने एक ऐसी प्लेट बनाई है, जो दिखने में काफी बड़ी है लेकिन इसमें खाना कम मात्रा में भरता है। इससे देखने में ऐसा लगता है जैसे काफी ज्यादा खाना सर्व किया गया है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। इससे खाने की बर्बाद काफी हद तक कम हो जाती है। इस प्लेट के इस्तेमाल से सऊदी में अभी तक तीन हजार टन तक चावल की बर्बादी बचाई गई है। लोग मशाल के इस आईडिया की काफी तारीफ कर रहे हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios