Asianet News Hindi

किसी VIP नेता से कम नहीं है इस हाथी का टशन, रखता है पर्सनल गार्ड

श्रीलंका के सबसे बड़े हाथी की सुरक्षा के इंतजाम देखकर बड़े-बड़े अधिकारी भी शरमा जाएं। इस हाथी की सुरक्षा के लिए इसके अगल-बगल हथियारों से लैस गार्ड्स चलते हैं।  

Srilanka tallest tusker king elephant gets armed escort
Author
Sri Lanka, First Published Sep 27, 2019, 1:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

श्रीलंका: आजतक आपने नेताओं को सुरक्षा गार्ड्स के साथ चलते देखा होगा। लेकिन श्रीलंका में रहने वाला नंडुनगमुवा राजा हाथी को देखकर आपको ये नेता भी फीके लगेंगे। इस राजा हाथी की सुरक्षा के लिए हथियारों से लैस बॉडीगार्ड्स लगाए गए हैं। जब भी ये हाथी सड़क पर उतरता है, इसके साथ बॉडीगार्ड्स भी आते हैं।  

श्रीलंका का सबसे बड़ा पालतू हाथी 
इस राजा हाथी की उम्र 65 साल और ऊंचाई 10.5 फीट है। ये श्रीलंका का सबसे बड़ा पालतू हाथी है। दरअसल, राजा हाथी को कई उत्सव और कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए मुख्य सड़कों से गुजरना पड़ता है, इस कारण इसकी सुरक्षा और बढ़ाई जा रही है। 

मरते-मरते बचा था राजा हाथी 
हाथी के मालिक ने बताया कि 2015 में नंडुनगमुवा राजा हाथी का बाइक से एक्सीडेंट होने से बचा था। तब उसने इसका फुटेज सरकार को दिखाकर उसकी सुरक्षा की डिमांड की थी। इसके बाद उसकी सिक्योरिटी के लिए गार्ड्स दिए गए थे। 

ख़ास है राजा हाथी 
नंडुनगमुवा राजा हाथी काफी स्पेशल है। उसकी गिनती उन हाथियों में होती है, जिन्हें गौतम बुद्ध के अवशेष वाले पिटारे को वार्षिक झांकी के दौरान पवित्र बौद्ध मंदिर तक लेकर जाता है।  90 किलोमीटर की ये यात्रा हर साल अगस्त के महीने में होती है, जिसमें 100 से ज्यादा हाथी हिस्सा लेते हैं।  

हाथियों पर अत्याचार का मामला 
श्रीलंका में हाथियों के साथ दुर्व्यवहार की खबर सामने आते रहती है। पिछले महीने परेड के दौरान बेहोश हुई हथिनी टिकरी ने लोगों का ध्यान खींचा था। लेकिन इसी हफ्ते उसकी मौत की खबर सामने आई। बता दें कि श्रीलंका में हाथियों को अमीर लोग पाल तो लेते हैं लेकिन बाद में उसका ख्याल नहीं रख पाते।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios