Asianet News Hindi

यह है दुनिया का सबसे खतरनाक पार्क, पौधों को छूते ही हो जाती है मौत

दुनिया में एक से बढ़ कर एक ऐसी अजीबोगरीब चीजें हैं, जिनके बारे में  बहुत कम लोग ही जानते हैं। आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि एक ऐसा पार्क भी है, जहां के पेड़-पौधे किसी की जान भी ले सकते हैं।

the world's most dangerous park, plants kill if you touch
Author
London, First Published Sep 13, 2019, 9:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन। क्या आपने सुना है कि दुनिया में कोई ऐसा भी पार्क है, जिसके पेड़-पौधों को छूने क्या, उन्हें सूंघने भर से ही किसी की मौत हो सकती है? जी हां, ऐसा पार्क इंग्लैंड में है। यह पार्क उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड में स्कॉटलैंड की सीमा के पास स्थित है। यह पार्क वैसे तो सदियों पुराना है, पर साल 1995 में नॉर्थम्बरलैंड की डचेज जेन पर्शी ने इसमें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से मंगवा कर करीब 100 ऐसे पौधे लगवाए, जिनके छूने ही नहीं, महज सूंघने भर से किसी की मौत हो सकती है। इस पार्क का नाम अल्वनिक पार्क है। बता दें कि ड्यूक ऑफ नॉर्थम्बरलैंड के महल का नाम भी द अल्वनिक कैसल है।  

दुनिया भर से आते हैं लाखों टूरिस्ट
यह पॉइजन गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। हर साल दुनिया भर से लाखों की संख्या में टूरिस्ट इस पार्क को देखने आते हैं। यह पार्क करीब 14 एकड़ में फैला है। यहां सिर्फ जहरीले पेड-पौधे ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों वाले हजारों पौधे भी लगे हैं। इसके अलावा तरह-तरह के फलों वाले पेड़ और आर्टिफिशियल झरने भी हैं।

हैरी पॉटर सीरीज के फिल्मों की भी हो चुकी है शूटिंग
यह पार्क बहुत ही खूबसूरत है। डचेज ने इसकी डिजाइन फ्रांस के फेमस लैंडस्कैप आर्किटेक्ट जैक रिज से बनवाई थी, जिन्होंने फ्रांस के प्रेसिडेंट के रेजीडेंस के पार्क को बनाने में मुख्य भूमिका निभाई थी। खास बात यह है कि इस पार्क में हैरी पॉटर सीरीज के फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। 

डचेज ने क्यों यहां लगवाए जहरीले पौधे
जब डचेज ने इस पुराने पार्क को फिर से बनवाना शुरू किया तो उनके मन में यह खयाल आया कि यहां कुछ औषधीय पौधे भी लगाए जाने चाहिए। उन्होंने यहां भांग, गांजा और अफीम के पौधे लगवाए, जिनका उपयोग दवाइयां बनाने में होता है। इसी दौरान उन्हें कुछ ऐसे जहरीले पौधों के बारे में पता चला जिनके छूने भर से किसी इंसान की मौत हो सकती है। ऐसे पौधे ज्यादातर अफ्रीका के जंगलों में पाए जाते हैं। यह जानकारी मिलने पर डचेज ने दूर-दूर से काफी पैसे खर्च कर ऐसे पौधे मंगवाने शुरू किए। 

छूने ही नहीं, सूंघने भर से हो सकती है मौत
इस पार्क में इतने जहरीले पौधे हैं कि उन्हें छूना तो दूर, करीब जाकर सूंघने भर से किसी इंसान की मौत हो सकती है। ऐसे पौधों को पार्क में लगाना और उनकी देखभाल करना आसान नहीं था। इसके लिए कई बड़े प्लान्ट विशेषज्ञों की मदद ली गई, जिन्होंने सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल कर इन पौधों को लगाया। 

पॉइजन पार्क में किसी का जाना है मना
इस पार्क को पर्यटक दूर से ही देख सकते हैं। मुख्य पार्क का नाम अल्वनिक पार्क है, जिसके अंदर पॉइजन गार्डन बना हुआ है। पॉइजन गार्डन में किसी के भी जाने पर रोक है। सिर्फ पार्क के कर्मचारी ही वहां जा सकते हैं और वहां जाने के पहले वे कई तरह के सुरक्षा उपाय करते हैं। वे ऐसे मास्क और दास्ताने पहनते हैं जिससे उन पर जहरीले पौधों का कोई असर नहीं हो सके।     
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios