Asianet News HindiAsianet News Hindi

बच्चों में फैल रही है ये भयानक बीमारी

दुनिया जैसे-जैसे एडवांस होती जा रही है, वैसे-वैसे अजीब किस्म की बीमारियां भी सामने आती जा रही है। इन बीमारियों का नाम पहले सुना भी नहीं जाता था लेकिन अब ये तेजी से फैल रही हैं। 

warewolf syndrome in spain affects 16 children
Author
Spain, First Published Aug 30, 2019, 1:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पेन: आपने महाभारत में जामवंत को देखा होगा। उनकी बॉडी बालों से भरी हुई थी। ये तो हुआ धार्मिक उदाहरण। इसके बाद कुछ ऐसे मामले सामने आए थे, जिसमें लोगों की बॉडी पर इसी तरह बाल उग आए थे। इन्हें स्पेशल मामला समझ साइंटिस्ट भी रिसर्च में जुट गए। लेकिन हाल ही में स्पेन के कोस्टा डेल सोल में एक साथ कई बच्चों के बीच ये बीमारी फैल गई।  

बॉडी में बालों का इस तरह उगना वेयरवोल्फ सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है। स्पेन के इस एरिया में ये सिंड्रोम तेजी से फैल रहा है। अभी तक यहां 16 बच्चों में इस सिंड्रोम का पता चला है। इस सिंड्रोम में लोगों की बॉडी पर बाल उगने लगते हैं। उनकी हालत भेड़िये जैसी हो जाती है।  

स्पेन में इस सिंड्रोम के शिकार बच्चों को एसिडिटी और इनडाइजेशन के लिए ओमेप्राजोल दवा दी गई थी। इसके बाद उनकी हालत बिगड़ने लगी और वो इस सिंड्रोम का शिकार हो गए। इस दूषित दवा के नेगेटिव प्रभाव से बच्चों की बॉडी में बाल उग आए और अब उनका इलजा शुरू किया गया है। 

सिंड्रोम के पीछे इस दवा का नाम सामने आने के बाद स्पेनिश एजेंसी फॉर मेडिसिंस एंड हेल्थ प्रोडक्ट्स ने आरोपी कंपनी के खिलाफ शख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने इस दवा कंपनी पर बैन लगा दिया है। साथ ही ऐसे मामले और सामने ना आए, इसके लिए लोगों को अवेयर करना शुरू कर दिया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios