Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक साल के भीतर 22 पुरुष बने 'मां'

पुरुषों के द्वारा बच्चे पैदा करना बहुत ही हैरअंगेज बात है, पर ऑस्ट्रेलिया में एक साल के भीतर 22 पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

When 22 men became 'mothers' within a year, many questions arose
Author
Melbourne VIC, First Published Aug 20, 2019, 3:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मेलबर्न। इस बात पर शायद ही कोई विश्वास करेगा कि पुरुष भी मां बन सकते हैं। लेकिन यह सच है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में एक साल के भीतर 22 पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। ऑस्ट्रेलिया के 2018 से लेकर 2019 के अब तक के जनगणना के आंकड़ों से इस बात की पुष्टि हुई है। ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस के मुताबिक, ये सभी पुरुष ट्रांसजेंडर हैं। 

अब तक 228 पुरुष दे चुके हैं बच्चों को जन्म
एक जानकारी के मुताबिक, पिछले एक दशक के दौरान 228 पुरुष बच्चों को जन्म दे चुके हैं। इसकी आधिकारिक पुष्टि की जा चुकी है। लेकिन इस आंकड़े को लेकर कई तरह के सवाल भी उठते रहे हैं। 

जेंडर बदला पुरुषों ने
दरअसल, सवाल उठने और विवाद की वजह ये है कि बच्चों को जन्म देने वाले इन पुरुषों ने अपना जेंडर बदला था। इसे लेकर ही ऑस्ट्रेलिया में इनके पुरुषत्व पर सवाल उठ रहा है। लोगों का कहना है कि कोई पुरुष बच्चे को जन्म देता है तो वह पुरुष नहीं हो सकता। लेकिन मेलबर्न यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर का कहना है कि इस सवाल को लेकर लोगों के नजरिए में अंतर हो सकत है।

सकारात्मक नजरिया अपनाने की जरूरत
मेलबर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का कहना है कि जिन पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया, उन्होंने जेंडर चेंज करने के लिए ऑपरेशन का सहारा लिया। लेकिन इस पर सवाल उठाना सही नहीं है। जेंडर को लेकर अधिक सकारात्मक और संवेदनशील रवैया अपनाने की जरूरत है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios