Asianet News Hindi

Election: बंगाल में 5वें चरण में 78.36% मतदान, अब तक 294 में से 180 सीटों पर डाले जा चुके वोट

कोरोना संक्रमण के खतरनाक दौर के बीच शनिवार को बंगाल में 5वें चरण के लिए मतदान हुआ। इसके अलावा 12 राज्यों में उपचुनाव के लिए भी आज वोटिंग हुई। बंगाल में 45 सीटों पर 78.36% मतदान हुआ। इन सीटों पर 39 महिलाओं सहित 319 प्रत्याशी मैदान में हैं। 10 राज्यों राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड में उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई।

Voting for fifth phase in West Bengal, voting also for by elections in 12 states kpa
Author
Kolkata, First Published Apr 17, 2021, 7:22 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के खतरनाक दौर के बीच शनिवार को बंगाल में 5वें चरण के लिए मतदान हुआ। इसके अलावा 12 राज्यों में उपचुनाव के लिए भी आज वोटिंग हुई। बंगाल में 45 सीटों पर 78.36% मतदान हुआ। इन सीटों पर 39 महिलाओं सहित 319 प्रत्याशी मैदान में हैं। 10 राज्यों राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड में उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई। इसके अलावा आंध्रप्रदेश की तिरुपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट के लिए भी मतदान हुआ। वोटिंग के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता देखी गई।

UPDATE

  • 5वें चरण में शाम 4 बजे तक 69.40% मतदान।
  • चकदह विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 44 और 45 में तृणमूल कांग्रेस निर्दलीय प्रत्याशी कौशिक भौमिक को गोली मारने की कोशिश। लेकिन पुलिस की सतर्कता से पिस्तौल छोड़कर भागे हमलवार। तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर लगा आरोप
  • पश्चिम बंगाल: दोपहर 3:15 बजे तक 62.40% मतदान
  • बिधान नगर के नया पट्टी में टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में झड़प, यहां से सब्यसाची दत्ता भाजपा के उम्मीदवार हैं, सब्यसाची ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने उन्हें और वोटरों को पोलिंग बूथ के अंदर जाने से रोका 
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में दोपहर 1:34 बजे तक 54.67% मतदान
  • बर्दवान दक्षिण विधानसभा स्थित नीलापुर क्षेत्र में तृणमूल और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। हालांकि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को काबू में कर लिया।
  • बीरभूम जिला के मुराराई विधानसभा के विधायक अब्दुर रहमान (लिटन) की कोरोना से मौत की खबर है
  • बंगाल में दोपहर 1 बजे तक 47.17% वोटिंग
  • टीएमसी नेता सुजीत बोस ने बीजेपी समर्थकों पर लगाया पथराव का आरोप, कहा, बूथ संख्या-265 और 272 पर पथराव से दो लोग घायल, चुनाव पर्यवेक्षक और पुलिस को दी जानकारी
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सुबह 11:37 बजे तक 36.02% मतदान
  • पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में बूथ क्रमांक-107 के एजेंट की हार्ट अटैक से मौत, मृतक अभिजीत सामंत बीजेपी का पोलिंग एजेंट था। उसके भाई ने कहा कि यहां इलाज की सुविधा नहीं थी। 
  • पश्चिम बंगाल:  सुबह 10 बजे तक 16.27% मतदान 

यह भी जानें...
बंगाल में जललाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, उत्तर 24 परगना, नदिया शहर और पूर्वी बर्धमान जिलों की 45 सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। इनमें से उत्तरी बंगाल की 13 सीटों पर भाजपा की स्थिति मजबूत है, जबकि बंगाल में टीएमसी का दबदबा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर भाजपा को तृणमूल के मुकाबले अधिक वोट मिले थे। भाजपा सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि तृणमूल 42 सीटों पर। कांग्रेस ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले वामदलों और उसके सहयोगी इंडियन सेक्युलर फ्रंट से हाथ मिलाया है। इस फेज में 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा मतदाता 15 हजार 789 मतदान केंद्र का उपयोग करेंगे। इस चुनाव के लिए केंद्रीय सुरक्षाबलों की 1,071 कंपनियां लगाई गई हैं। इनमें 155 कंपनी पूर्वी बर्धमान, 283 कंपनी उत्तर 24 परगना, 121 कंपनी दार्जिलिंग, 151 कंपनी नदिया, 21 कंपनी कलिम्पोंग और 122 कंपनी जलपाईगुड़ी में तैनात हैं। इसके अलावा 15,790 पुलिस जवान भी ड्यूटी पर हैं। इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) की सेवाएं भी ली गई हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर
बंगाल सरकार में मंत्री ब्रात्य बासु दमदम सीट को मुकाबला देने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवाद) CPI(M) के पलाश दास खड़े हुए हैं। यहां से भाजपा ने शंकर नंदा को उतारा है। TMC के पूर्व मंत्री मदन मित्रा कमरहट्‌टी सीट से खड़े हैं। उनका मुकाबला BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू बनर्जी है। अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस बिधाननगर सीट से बीजेपी के सब्यसाची दत्ता से मुकाबला कर रहे हैं। राजारहाट गोपालपुर सीट से TMC ने सिंगर अदिति मुंशी, जबकि BJP ने प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य को मैदान में उतारा है। एक्टर चिरंजीत चक्रवर्ती बारासात सीट से टीएमसी के प्रत्याशी हैं। यहां उनका मुकाबला BJP के शंकर चटर्जी से है। जालमपुर सीट से CPI(M) के मौजूदा विधायक समर हाजरा को TMC के आलोक कुमार मांझी टक्कर दे रहे हैं। नक्सलबाड़ी से BJP के आनंदमय बर्मन कांग्रेस के मौजूदा विधायक शंकर मलाकार से मुकाबला कर रहे हैं।

इन 12 राज्यों में उपचुनाव
राजस्थान में 3, कर्नाटक में 2 और गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड की 1-1 विधानसभा सीटों पर कुल 161 उम्मीदवार मैदान में हैं। उधर, नगालैंड में नोकसेन विधानसभा सीट पर एच चुबा चांग निर्विरोध चुन लिए गए। 
आंध्रप्रदेश की तिरुपति और कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट के लिए भी चुनाव हो रहा है। 

बंगाल में अब तीन और फेज बचे

बता दें कि बंगाल में 8 चरणों में चुनाव चल रहे हैं। पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट, तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों और 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग हुई। 17 अप्रैल के पांचवें चरण के बाद 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी। रिजल्ट 2 मई को आएगा। 

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios