Asianet News Hindi

West Bengal Election: बिहार में जन्मे IPS नीरज नयन पांडे संभालेंगे पश्चिम बंगाल पुलिस की कमान

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने वीरेंद्र कुमार को राज्य के डीजीपी पद से हटा दिया था। उनकी जगह बिहार में जन्मे नीरज नयन पांडे को राज्य का नया डीजीपी बनाया गया है।

West Bengal assembly elections, IPS Neeraj Nayan Pandey new DGP of the state kpa
Author
Kolkata, First Published Mar 11, 2021, 11:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता, पश्चिम बंगाल. पश्चिम बंगाल में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। इसी बीच राज्य का नया डीजीपी बिहार में जन्मे नीरज नयन पांडे को बनाया गया है। बता दें कि शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने वीरेंद्र कुमार को राज्य के डीजीपी पद से हटा दिया था। साथ ही सरकार को निर्देशित किया गया है कि उन्हे चुनाव से संबंधित कोई जिम्मेदारी नहीं दी जाए।

जानिए नये डीजीपी के बारे में
नीरज नयन पांडे पश्चिम बंगाल कैडर के 1987 बैच के IPS हैं। वे मूलत: बिहार के छपरा जिले के मांझी प्रखंड के शीतलपुर गांव के रहने वाले हैं। इससे पहले नीरज नयन पांडेय तब चर्चा में आए थे, जब केंद्र सरकार और ममता बनर्जी के बीच मतभेद पैदा हुए थे। उस समय नीरज नयन पांडे को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना था, लेकिन केंद्र और बंगाल सरकार के टकराव के चलते ऐसा संभव नहीं हो सका था।

जानें कब चुनाव
बता दें कि बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में  294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोटिंग होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios