Asianet News Hindi

प बंगाल में 8वें चरण में 76.07 % मतदान, चुनाव आयोग ने कहा, 11,860 पोलिंग स्टेशनों पर शांतिपूर्ण वोटिंग

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए आज 8वें चरण के लिए मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, 5 बजे तक 8वें चरण में 76.07 % मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने बताया कि 11,860 पोलिंग स्टेशनों पर शांतिपूर्ण वोटिंग हुई। इसी के साथ 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी खत्म हो गए। अब नतीजे 2 मई को आएंगे। 

West Bengal assembly elections, voting for eight phase today, see live coverage West Bengal assembly  kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 29, 2021, 7:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए आज 8वें चरण के लिए मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक, 5 बजे तक 8वें चरण में 76.07 % मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने बताया कि 11,860 पोलिंग स्टेशनों पर शांतिपूर्ण वोटिंग हुई। इसी के साथ 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी खत्म हो गए। अब नतीजे 2 मई को आएंगे। 

बंगाल में आखिरी चरण में 35 सीटों पर 283 उम्मीदवार मैदान में थे। सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय सुरक्षा बलों की 753 कंपनियां तैनात की गईं। कोरोना संक्रमण के बीच सुबह से ही वोटिंग के लिए लाइनें लगी देखी गईं। हालांकि चुनाव आयोग कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के लिए कहा था। वोटिंग से पहले कुछ जगहों पर हंगामे की खबरें आईं। मुर्शिदाबाद में चुनाव से पहले माकपा कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। कुछ जगहों पर ईवीएम खराबी की शिकायतें भी मिलीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान में लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वोट डालने की अपील की है।

UPDATE

  • उत्तर कोलकाता में TMC कार्यकर्ताओं ने भाजपा कैंडिडेट कल्याण चौबे को घेरा। आरोप है कि 31 साल की महिला की जगह कोई 50 साल की महिला वोट डालने आई थी। इसी बात पर कहासुनी हुई।
  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने मुर्शिदाबाद में वोट डाला।
  • बोलपुर विधानसभा क्षेत्र के इलमबाजार निर्वाचन क्षेत्र के बरुईपुर में 115 नंबर बूथ के बाहर मारपीट की खबर है। आरोप है कि यहां बड़ी संख्या में टीमएसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यकर्ताओं को पीटा। भाजपा नेता राजा सिंह कहा कि हमले में उनके कई साथी घायल हो गए।
  • बीरभूम जिला के दुबराजपुर विधानसभा क्षेत्र के पंसुदी ग्राम पंचायत के पश्चिमी बरकला गांव में वोट डालने गए भाजपा कार्यकर्ता(तस्वीर) का सिर फोड़ दिया गया। यह आरोप भी तृणमूल पर लगा है।
  • ममता बनर्जी के करीबी नेता अणुव्रत मंडल के गढ़ बीरभूम में भाजपा कार्यकर्ताओं के घर तोड़े गए
  • राज्यपाल जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी ने कोलकाता के चौरंगी में वोट डाला। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा-चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। हम दोनो ने वोट डाला है और मैं बहुत खुश हूं। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। चुनाव आयोग और CAPF ने बहुत अच्छा काम किया है। 7 चरणों में बड़ी संख्या में मतदान से लोकतंत्र में भरोसे का पता चलता है।
  • मयूरेश्वर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी श्यामापद मंडल के छोटे भाई और भाजपा कार्यकर्ता विश्वजीत मंडल पर हमला, तृणमूल  कार्यकर्ताओं पर आरोप लगा है। घटना वीरनगरी ग्राम के 189 और 190 बूथ पर हुई। विश्वजीत को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।
  • बीरभूम के नानूर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार तारकेश्वर साहा के वाहनों पर तोड़फोड़।
  • मिथुन चक्रवर्ती ने उत्तर कोलकाता के काशीपुर-बेलगछिया के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। उन्होंने कहा, ''इससे पहले इतना शांतिपूर्ण मतदान मैंने नहीं देखा। सुरक्षा के बहुत अच्छे प्रबंध हैं, इसके लिए बधाई देता हूं।''


यह भी जानें...

इस चरण में 84 लाख से अधिक वोटर हैं। इन 35 सीटों पर मुर्शिदाबाद और बीरभूम की 11-11, मालदा की 6 और कोलकाता की 7 विधानसभा सीट हैं। 8वें चरण में मुस्लिम आबादी बड़ी संख्या में है। इसलिए इन पर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों की विशेष नजर टिकी हुई है। यहां बीरभूम, मुर्शिदाबाद और मालदा जिले हिंसा के लिए बदनाम रहे हैं। इसलिए बीरभूम जिले में केंद्रीय सुरक्षाबलों की 224 कंपनियां, मुर्शिदाबाद में 212, मालदा में 110 और कोलकाता उत्तर में 95 कंपनियां तैनात की गई हैं।

इन 35 सीटों पर वोटिंग के लिए 11,860 बूथ बनाए गए हैं। यहां कुल 84.78 लाख वोटर हैं। इनमें 41 लाख 21 हजार 735 महिला और 158 ट्रांसजेंडर वोटर हैं। वोटिंग के लिए बीरभूम में 3908, मालदा में 2073, मुर्शिदाबाद में 3,796 और कोलकाता उत्तर में 2,083 मतदान केंद्र बनाए गए। 2016 के चुनाव में यहां की 17 सीटों पर तूणमूल, 13 पर कांग्रेस, जबकि भाजपा को 1 सीट मिली थी। 3 सीटें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और एक सीट निर्दलीय ने जीती थी।

बंगाल में पहले फेज में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट, तीसरे फेज में 6 अप्रैल को 31 सीटों और 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीटों, 17 अप्रैल के पांचवें चरण में 45 सीटों और 22 अप्रैल को छठवें चरण में 43 सीटों के बाद सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 सीटों और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग हुई। रिजल्ट पांचों राज्यों-तमिलनाडु, केरल, असम, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल का एक साथ 2 मई को आएगा। बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच है। ममता बनर्जी यहां पिछले 10 साल से सत्ता में काबिज हैं। इससे पहले 34 साल तक वामपंथियों ने सरकार चलाई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios