पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान में आर्मी ने 10 विद्रोहियों को मार गिराया, अलग प्रांत चाहते हैं

| Nov 30 2022, 06:50 AM IST

 पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान में आर्मी ने 10 विद्रोहियों को मार गिराया, अलग प्रांत चाहते हैं

सार

 पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को मुठभेड़ में 10 संदिग्ध विद्रोहियों को मार गिराया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के अनुसार, प्रांत के होशब इलाके में एक आतंकवादी ठिकाने को खाली करने के लिए एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन में ये आतंकवादी मारे गए।

क्वेटा(Quetta). पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सुरक्षा बलों ने मंगलवार को मुठभेड़ में 10 संदिग्ध विद्रोहियों को मार गिराया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के अनुसार, प्रांत के होशब इलाके में एक आतंकवादी ठिकाने को खाली करने के लिए एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन(intelligence-based operation) में ये आतंकवादी मारे गए। (File Photo)

कई हमलों से जुड़े थे ये आतंकवादी
आतंकवादी ग्वादर-होशब (M-8) सड़क पर इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस प्लांट करने सहित सुरक्षा बलों और नागरिकों पर सशस्त्र हमलों से जुड़े थे। जब सुरक्षा बल 12-14 आतंकवादियों के ठिकानों की पहचान के बाद उन्हें ब्लॉक करने जा रहे थे, तभी उन्होंने सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दीं। जवाबी भारी गोलीबारी के दौरान ये 10 आतंकवादी मारे गए, जबकि एक आतंकवादी को घायल अवस्था में पकड़ा गया है। आईएसपीआर ने कहा कि दो आतंकवादी भागने में सफल रहे। बयान में यह नहीं बताया गया कि मारे गए आतंकवादी किस उग्रवादी या उग्रवादी संगठन के थे।

Subscribe to get breaking news alerts

पिछले शनिवार को सेना की मीडिया शाखा ने अलग से घोषणा की थी कि उसने प्रांत के कोहलू क्षेत्र में प्रतिबंधित विद्रोही बलूच रिपब्लिकन आर्मी (बीआरए) से जुड़े 9 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। सुरक्षाबलों ने तीन घायल आतंकियों को भी गिरफ्तार किया था। होशब हाल के हफ्तों में सुरक्षा बलों द्वारा क्लीन-अप ऑपरेशन का केंद्र बिंदु रहा है। पिछले हफ्ते सुरक्षाबलों ने होशब के बालोर इलाके में एक प्रतिबंधित संगठन के दो आतंकियों को अलग-अलग मार गिराया था। 20 नवंबर को पाकिस्तानी सेना ने इसी इलाके में दो आतंकियों को मार गिराया था। 

सेना के मीडिया विंग ने कहा कि क्षेत्र में आतंकवादियों का पता लगाने के लिए एक अभियान जारी है। यहां से आईईडी सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "सुरक्षा बल राष्ट्र के साथ मिलकर बलूचिस्तान की शांति, स्थिरता और प्रगति को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

बलूचिस्तान कहां है?
बलूचिस्तान (बलोची‎) पाकिस्तान का पश्चिमी प्रांत है। यह एक बड़ा इलाका है, जो ईरान (सिस्तान व बलूचिस्तान प्रांत) तथा अफगानिस्तान के सटे हुए क्षेत्रों में बंटा हुआ है। इसकी राजधानी क्वेटा है। यहां के लोगों की प्रमुख भाषा बलूच या बलूची के नाम से जानी जाती है। 1944 में बलूचिस्तान की स्वतंत्रता को लेकर जनरल मनी ने लड़ाई छेड़ी थी। हालांकि 1947 में जब भारत-पाकिस्तान बना, तो ब्रिटिश के इशारे पर इसे पाकिस्तान में शामिल किया गया। 1970 के दशक में एक बलूच राष्ट्रवाद का उदय हुआ, जिसमें बलूचिस्तान को पाकिस्तान से स्वतन्त्र करने की मांग उठी। यह प्रदेश पाकिस्तान के सबसे कम जनसंख्या वाले इलाकों में से एक है। यहां लंबे समय से पाकिस्तानी के खिलाफ विद्रोह जारी है।

यह भी पढ़ें
इमरान खान की 'Last Hope' पाकिस्तानियों को सड़क पर ला देगी, जानिए 563 सीटों के इलेक्शन पर कितना पैसा खर्च होगा?
चीन: विरोध प्रदर्शन कवर कर रहे BBC के पत्रकार को पुलिस ने पीटा, हथकड़ी लगा ले गए थाने, विवाद बढ़ा तो दी सफाई