Asianet News HindiAsianet News Hindi

पूरी तरह से आंख भी नहीं खोल सका था मासूम, पैदा होने के 1 मिनट बाद ही हो गया कोरोना का शिकार

कोरोना वायरस का आतंक जारी है। लंदन में कोरोना संक्रमण का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जिसमें पैदा होने के कुछ देर बाद ही नवजात कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि डॉक्टरों ने मासूम को अपने निगरानी में रखा है। जहां उसका उपचार किया जा रहा है। 
 

A newborn in London tested positive for COVID-19 within minutes of being born kps
Author
London, First Published Mar 14, 2020, 4:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन. कोरोना वायरस के आतंक से कोई भी अछूता नहीं है। दुनिया के कई देशों में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सब कोरोना वायरस के चपेटे में हैं। ऐसा ही एक मामला इंग्लैंड से सामने आया है। जहां पैदा होते ही एक नवजात कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार पाया गया है।

नवजात के मां को लग रहा था कि उसे निमोनिया है। लेकिन जब डॉक्टरों ने चेकअप किया तो मासूम कोरोना का शिकार पाया गया। अब मां और बच्चे का अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

मां के गर्भ में हुआ संक्रमित! 

द सन कि रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात बच्चे के हॉस्पिटल में पहुंचने के कुछ मिनट बाद ही पता चला कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित है। अब डॉक्टर इस बात का पता लगा रहे हैं कि नवजात बच्चा पैदा होने के दौरान संक्रमण का शिकार बना या वो मां के गर्भ में भी संक्रमित हो चुका था। बच्चे को हॉस्पिटल में ही रखा गया है, जबकि मां को एक दूसरे स्पेशलिस्ट इंफेक्शंस वाले हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। 

रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टीट्रीशियन्स एंड गाइनोकोलोजिस्ट की तरफ से सलाह दी गई है कि बच्चे को मां से अलग नहीं किया जाए. संक्रमण की हालत में भी बच्चे को उसकी मां का दूध मिलना जरूरी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की तरफ से कहा जा रहा है कि बच्चा और मां कम से कम रिस्क में हैं। उनमें वायरस के लक्षण हल्के दिखे हैं। 

इंग्लैंड में 10 लोगों की हो चुकी है मौत 

कोरोना वायरस के चपेटे में आने से इंग्लैंड में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 798 लोग संक्रमित हैं। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के बढ़ते असर में 35 फीसदी का इजाफा देखा गया है। इंग्लैंड में किसी भी तरह के समारोह और भीड़ लगाने पर रोक लगा दी गई है। एक फुटबॉल मैच भी कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिया गया है।

दुनिया भर में 5081 लोगों की मौत

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया भर के कई देशों में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 5081 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि इसके संक्रमण में आने वालों की संख्या एक लाख 38 हजार 153 से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, 70 हजार से ज्यादा लोगों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। चीन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले यूरोप में देखने को मिले हैं। 

वुहान में भी 30 घंटे का नवजात हुआ था शिकार 

वुहान में कोरोना वायरस का भारी आतंक जारी था। उस दौरान 6 फरवरी को तकरीबन 30 घंटे पहले पैदा हुए एक नवजात बच्चा भी कोरोना से संक्रमित पाया गया था। जानकारी के मुताबिक एक गर्भवती महिला वुहान चिल्ड्रन हॉस्पिटल में एडमिट थी। करीब 30 घंटे पहले उसने एक बच्चे को जन्म दिया। वह कोरोना वायरस से संक्रमित भी थी। लेकिन इसके बाद जब बच्चे को जन्म दिया तो पता चला कि बच्चे को भी कोरोना वायरस का संक्रमण है। हालांकि नवजात एक हफ्ते के भीतर ही ठीक हो गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios