Asianet News HindiAsianet News Hindi

अफगानिस्तान बन रहा शियाओं का कब्रगाह, दो विस्फोट में 150 मारे गए, ISIS की धमकी-जहां भी होंगे, ढूंढकर मारेंगे

शिया समुदाय का तालिबान भी दुश्मन रहा है। लेकिन इस बार इस समुदाय की रक्षा करने की बात कही थी। परंतु वह अन्य आतंकी संगठनों पर लगाम कसने में नाकामयाब साबित हो रहा है। तालिबान के कब्जे के बाद अब आईएसआईएस पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। 

Afghanistan not safe for shia muslims, ISIS-K threat to find and kill them wherever they hide
Author
Kabul, First Published Oct 17, 2021, 2:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद आतंकी गतिविधियां तेज हो गई है। सक्रिय हुआ आईएसआईएस (ISIS-K) खुलेआम शिया समुदाय (Shia Muslims)को चेतावनी दी है कि शिया समाज के लोग जहां भी होंगे वह ढूंढकर मारेंगे। आईएस लगातार बम विस्फोट कर शिया समुदाय को निशाना बना रहा है। पिछले दो जुमे के दौरान अलग-अलग मस्जिदों (Shiites Mosque)में विस्फोट कर डेढ़ सौ से अधिक शिया मुसलमानों को मौत के घाट उतारा जा चुका है।

शिया मुसलमानों का तालिबान भी रहा है दुश्मन

शिया समुदाय का तालिबान भी दुश्मन रहा है। लेकिन इस बार इस समुदाय की रक्षा करने की बात कही थी। परंतु वह अन्य आतंकी संगठनों पर लगाम कसने में नाकामयाब साबित हो रहा है। तालिबान के कब्जे के बाद अब आईएसआईएस पूरी तरह से एक्टिव हो गया है।

आईएसआईएस-के न सिर्फ शिया समुदाय को टारगेट कर धमाके कर रहा है, बल्कि खुलेआम इस समुदाय के कत्लेआम की चुनौती दे रहा है। उसने कहा है कि शिया मुसलमान जहां भी होंगे, उन्हें ढूंढकर मारेगा। इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) या दाएश ने एक बयान में कहा कि शिया मुसलमान खतरनाक हैं और उन्हें हर जगह निशाना बनाया जाएगा। 

अफगानिस्तान के लिए खतरा बना आईएसआईएस-के

आतंकी समूह के साप्ताहिक अल-नबा ने यह चेतावनी प्रकाशित की है। इसमें आगे लिखा है कि शिया मुसलमानों को उनके घरों और केंद्रों पर निशाना बनाया जाएगा। आईएसआईएस ने कहा कि बगदाद से खोरासान तक हर जगह शिया मुसलमानों को निशाना बनाया जाएगा। 

शुक्रवार को बनाया जा रहा शिया मस्जिदों को निशाना

कंधार प्रांत में शुक्रवार को एक शिया मस्जिद को निशाना बनाया गया। यहां हुए एक शक्तिशाली विस्फोट में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि 80 से अधिक लोग घायल हो गए। हमले का दावा आईएस-के ने किया था। 8 अक्टूबर को अफगानिस्तान के कुंदुज में एक शिया मस्जिद पर हुए एक और आतंकवादी हमले में 100 से अधिक लोग मारे गए और कई घायल हो गए। उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज में सैयद अबाद मस्जिद में उस समय घातक विस्फोट हुआ जब स्थानीय निवासी शुक्रवार की नमाज के लिए मस्जिद में शामिल हुए। 

यह भी पढ़ें:

केरल में बारिश से तबाही, भूस्खलन से कम से कम पांच लोगों की मौत, रेस्क्यू जारी

भारत का कोविड के खिलाफ जंग: वर्ल्ड बैंक से लेकर आईएफएफ तक हुए मुरीद, बोले-इंडिया इज डूइंग वेल

पांच राज्यों में चुनाव के पहले अमित शाह ने की दिल्ली वाररूम में मीटिंग: यूपी सबसे बड़ी चुनौती, अजय मिश्र बनें गले की फांस!

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios