दुनिया में कहीं भी परमाणु हमला कर सकता है यह अमेरिकी विमान, पकड़ नहीं पाता रडार

| Dec 03 2022, 01:54 PM IST

दुनिया में कहीं भी परमाणु हमला कर सकता है यह अमेरिकी विमान, पकड़ नहीं पाता रडार

सार

भविष्य में चीन से मिलने वाली चुनौती से निपटने के लिए अमेरिका ने एक नया बॉम्बर विमान तैयार किया है। इसका नाम B-21 राइडर है। विमान का रेंज इतना अधिक है कि दुनिया में कभी भी अटैक कर सकता है। 
 

वाशिंगटन। अमेरिकी वायु सेना के स्टील्थ विमानों ने बेड़े में एक और प्लेन शामिल हो गया है। इसका नाम B-21 राइडर है। इस बॉम्बर विमान की मदद से अमेरिका दुनिया के किसी भी देश पर परमाणु हमला कर सकता है। इस विमान को पकड़ पाए ऐसा रडार अभी नहीं बना है।

पिछले तीन दशक में अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया यह पहला नया बॉम्बर विमान है। अमेरिका और चीन के बीच ताइवान समेत कई मुद्दों को लेकर विवाद है। चीन जिस तेजी से अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है उसे देखते हुए अमेरिका भी तैयारी कर रहा है। बी-21 राइडर को भविष्य में चीन से सैन्य संघर्ष की संभावना को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 

Subscribe to get breaking news alerts

इस विमान को विकसित करने के लिए अमेरिकी सरकार ने सात साल पहले कॉन्ट्रैक्ट फाइनल किया था। इसके बाद विमान संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को गुप्त रखा गया। बी-21 राइडर को अमेरिकी कंपनी Northrop Grumman ने बनाया है। विमान के बारे में कंपनी ने बताया कि यह पूरी दुनिया में कहीं भी  सटीक हमला कर सकता है। यह मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम को भी भेदने में सक्षम है। 

एक विमान बनाने में खर्च होंगे 750 मिलियन डॉलर 
अभी यह जानकारी स्पष्ट नहीं है कि बी-21 राइडर विमान बनाने में कितना खर्च हुआ है। अनुमान है कि इसकी लगात प्रति विमान 750 मिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है। अमेरिका का डिफेंस बजट दुनिया में सबसे अधिक है। 2022 के लिए अमेरिका का डिफेंस बजट 722 बिलियन डॉलर है। 

क्यों खास है बी-21 राइडर 
बी-21 राइडर विमान का आकर B-2 के समान है। इसे 'फ्लाइंग विंग' डिजाइन पर बनाया गया है। B-21 लंबी दूरी तक हमला कर सकता है। इसमें हवा में ही इंधन भरने की क्षमता है। यह दुनिया भर में पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के हथियार दागने में सक्षम है। अमेरिकी वायु सेना B-1 और B-2 बॉम्बर विमानों को रिप्लेस करने के लिए 100 से अधिक बी-21 विमान खरीदने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें- 'पद्म भूषण से सम्मानित होने पर बोले सुंदर पिचाई बोले"भारत मेरा हिस्सा है,जहां भी जाता हूं, साथ ले जाता हूं"

Northrop ने बी-21 राइडर को छठी पीढ़ी का विमान कहा है। यह अन्य विमानों से कनेक्ट कर पाएगा और भविष्य के हथियारों को दागने के लिए आसानी से अपने  सिस्टम को अपडेट कर पाएगा। अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि बी-21 राइडर को रडार की पकड़ में आने से बचाने के लिए सबसे उन्नत कोटिंग्स की गई है। सबसे आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम को भी इसे पता लगाने के लिए संघर्ष करना होगा।

यह भी पढ़ें- चीन में जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ सड़कों पर जनता, जिनपिंग ने कहा-निराशा में युवा व किशोर कर रहे प्रदर्शन