Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों में हमला: आरोपियों पर कार्रवाई के लिए हुए विरोध प्रदर्शन

दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ के बाद हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना को गुरुवार को 22 जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात करना पड़ा। 

Bangladesh attack on Hindu temples, Protest against culprits, Know all about
Author
Dhaka, First Published Oct 17, 2021, 4:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ढाका। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ और नोआखली में इस्कॉन मंदिर में हमले के विरोध में विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस में भी कई जगहों पर कहासुनी-झड़प की सूचनाएं हैं। हजारों प्रदर्शनकारियों ने ढाका में प्रदर्शन कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 

शेख हसीना ने दिया था कार्रवाई का आश्वासन

बांग्लादेश (Bangladesh) में हिंदू अल्पसंख्यकों (Hindu minorities) की हत्या और मंदिरों में हुई तोड़फोड़ (attack on temples) की घटनाओं पर शेख हसीना सरकार (Sheikh Hasina Government) ने सख्ती का आश्वासन दिया था। पीएम शेख हसीना ने हिंदू मंदिरों और दुर्गा पूजा समारोहों पर हमले करने वालों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का वादा किया। शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) ने कहा कि कोमिला में हुई घटनाओं की गहन जांच की जा रही है। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस धर्म के हैं। शेख हसीना का यह कड़ा बयान उस समय आया है जब यह बात हो रही है कि मुस्लिम देशों में अल्पसंख्यक हिंदुओं के सुरक्षा को लेकर सरकारें सतर्क व संवेदनशील नहीं हैं। बांग्लादेश की पीएम ने पीड़ित परिवारों की हर संभव सहायता का भी आश्वासन दिया। वह ढाका के ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर में पहुंची हुई थीं।  

चार लोगों की बांग्लादेश में हो चुकी है मौत

दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ के बाद हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना को गुरुवार को 22 जिलों में अर्धसैनिक बल तैनात करना पड़ा। सोशल मीडिया पर वीडियो में बड़ी भीड़ को दुर्गा पूजा प्रतिष्ठानों को तोड़ते हुए, पत्थर फेंकते हुए और हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ करते हुए दिखाया गया है। कुछ में भीड़ द्वारा तोड़ी गई देवी दुर्गा की मूर्तियों को दिखाया गया है।

भारत ने पूजा समारोह में हिंसा को परेशान करने वाला बताया

भारत ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हुई हिंसा के पीछे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भारत ने हिंसा की खबरों को 'परेशान करने वाला' बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमने बांग्लादेश में एक धार्मिक सभा पर हमलों से जुड़ी अप्रिय घटनाओं की परेशान करने वाली खबरें देखी हैं। हम देखते हैं कि बांग्लादेश सरकार ने कानून प्रवर्तन मशीनरी की तैनाती सहित स्थिति पर नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया दी है।" 

यह भी पढ़ें:

पांच राज्यों में चुनाव के पहले अमित शाह ने की दिल्ली वाररूम में मीटिंग: यूपी सबसे बड़ी चुनौती, अजय मिश्र बनें गले की फांस!

गृह मंत्रालय और राज्यों में बढ़ेगी टकराहटबीएसएफ का बंगालपंजाब और असम में अधिकार क्षेत्र बढ़ा तो गुजरात में घटा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios