Asianet News HindiAsianet News Hindi

UK Election बोरिस जॉनसन की पार्टी को पूर्ण बहुमत; पीएम मोदी ने इस अंदाज में दी बधाई

ब्रिटेन के आम चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, बोरिस जॉनसन की पार्टी 351 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है।

Boris Johnson Wins Overall Majority in UK Elections news and update KPP
Author
London, First Published Dec 13, 2019, 11:27 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन. ब्रिटेन के आम चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, बोरिस जॉनसन की पार्टी 351 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। 650 सीटों वाले ब्रिटेन में 629 पर मतगणना हो चुकी है। वहीं, विपक्षी लेबर पार्टी को 202 सीटें मिली हैं। 

माना जा रहा है कि जॉनसन को ब्रेग्जिट डील का फायदा मिल रहा है। इससे साफ होता है कि ब्रिटेन ब्रेक्जिट की राह में आगे बढ़ेगा। एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी को  368 सीटें मिलने का अनुमान जताया था। ब्रिटेन में बहुमत के लिए 326 सीटें जरूरी हैं। 

पीएम मोदी ने दी बधाई
पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम बोरिस को बधाई दी। उन्होंने लिखा, प्रचंड बहुमत से सत्ता में वापस आने के लिए पीएम बोरिस जॉनसन को बधाई। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और साथ मिलकर भारत और ब्रिटेन के संबंधों के लिए काम करने की उम्मीद करता हूं। 

'यूके दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र'
पीएम जॉनसन ने शुरुआती नतीजों पर खुशी जताई। उन्होंने ट्वीट कर कहा, यूके दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। हमारे उम्मीदवार और जिन्होंने हमें वोट किया सबका शुक्रिया। 

Thank you to everyone across our great country who voted, who volunteered, who stood as candidates. We live in the greatest democracy in the world. pic.twitter.com/1MuEMXqWHq

— Boris Johnson (@BorisJohnson) December 12, 2019


जॉनसन की पार्टी ने ये किए थे वादे
जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को ब्रेग्जिट डील पर ऐलान का फायदा मिला है। वहीं, माना जा रहा है कि विपक्षी लेबर पार्टी को कश्मीर पर धारा 370 को लेकर विरोध करना भी भारी पड़ा। कंजरवेटिव पार्टी ने अपने चुनावी वादे में ब्रेग्जिट डील को पूरा करने का वादा किया है। इसके अलावा इनकम टैक्स, इंश्योरेंस में योगदान और वैट नहीं बढ़ाने का ऐलान किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios