Asianet News Hindi

चीन ने किया इनकार, अमेरिकी डिप्लोमैट्स की नहीं हुई 'आपत्तिजनक' कोविड-19 जांच

चीन ने इन आरोपों से इनकार किया है कि अमेरिकी डिप्लोमैट्स का कोविड-19 कन्फर्म करने के लिए एनल टेस्ट किया गया। वॉशिंगटन से ऐसी खबरें आईं कि उसके कुछ डिप्लोमैट्स को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। 

China denies allegations of covid-19 anal test of American diplomats MJA
Author
Beijing, First Published Feb 25, 2021, 5:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इंटरनेशनल डेस्क। चीन ने इन आरोपों से इनकार किया है कि अमेरिकी डिप्लोमैट्स का कोविड-19 कन्फर्म करने के लिए एनल टेस्ट किया गया। वॉशिंगटन से ऐसी खबरें आईं हैं कि उसके कुछ डिप्लोमैट्स को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि चीन में रह रहे अमेरिकी राजनयिकों से कभी भी गुदा स्वैब जांच कराने के लिए नहीं कहा गया।

क्या कहा अमेरिका ने
अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वॉशिंगटन वियना सम्मेलन के साथ ही दूसरे राजनयिक कानूनों के मुताबिक अपने राजनयिकों और उनके परिवारों की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ ने पिछले हफ्ते खबर दी थी कि अमेरिकी कर्मियों ने विदेश मंत्रालय को बताया कि उनकी गुदा जांच कराई गई। चीन में इस प्रक्रिया को इसलिए अपनाया जाता है कि यह नाक या मुंह के स्वैब की जांच की तुलना में ज्यादा सटीक होता है।

चीन की हुई आलोचना
जब इस मामले को लेकर चीन की आलोचना होने लगी तो चीन ने इस पर सफाई दी। चीन के प्रवक्ता का कहना था कि राजनियक हो या कोई सामान्य व्यक्ति, सबों की जांच के लिए एक ही तरीका अपनाया जाता है। एनल टेस्ट की प्रॉसेस कुछ खास मामलों में ही अपनाई जाती है। चीन के प्रवक्ता का कहना था अमेरिकी राजनयिकों की जांच के लिए कभी यह प्रक्रिया नहीं अपनाई गई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios