Asianet News Hindi

अमेरिका-तालिबान के बीच नहीं हो पाया समझौता, अब चीन करेगा ‘अंतर अफगान’ सम्मेलन का आयोजन

 यह सम्मेलन 29-30 अक्टूबर को आयोजित हो रहा है और यह अमेरिका तथा तालिबान के बीच पूर्व में हुई बातचीत से अलग होगा। प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि इसमें शामिल होने वाले सभी लोग अफगानिस्तान की समस्या के समाधान पर अपनी राय देंगे।

china to launch afgan smellan to solve the issue between america and taliban
Author
Kabul, First Published Oct 23, 2019, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


काबुल: अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले माह हुई एक बैठक बेनतीजा रहने के बाद चीन ने तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल को बीजिंग में ‘अंतर अफगान’ सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया है। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने ट्वीट किया कि तालिबानी नेता मुल्ला अब्दुल्ला गनी बरादर ने दोहा में चीन के राजदूत से मुलाकात की। 

समस्या के समाधान पर होगी चर्चा

शाहीन ने लिखा, ‘‘दोनों पक्षों ने होने वाले अंतर अफगान सम्मेलन पर अफगानिस्तान की समस्या के समाधान से जुड़े मसलों पर चर्चा की।’’ उन्होंने बाद में बताया कि यह सम्मेलन 29-30 अक्टूबर को आयोजित हो रहा है और यह अमेरिका तथा तालिबान के बीच पूर्व में हुई बातचीत से अलग होगा। प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि इसमें शामिल होने वाले सभी लोग अफगानिस्तान की समस्या के समाधान पर अपनी राय देंगे। चीन के इस कदम पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी प्रशासन की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है ।

प्रवक्ता ने बताया कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या सरकारी अधिकारी भी इसमें शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि केवल निचले रैंक के अधिकारियों के नामों को अतिथि सूची में शामिल किया जाएगा।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios