Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस का आतंक, बांग्लादेश ने चीनी कामगारों पर लगाई रोक

बांग्लादेश ने चीनी नागरिकों के लिए ‘वीजा ऑन अरावइल’ सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और निर्देश जारी किया है कि देश में चल रही परियोजनाओं के लिए चीनी नगारिकों की भर्ती न की जाए।

CoronaVirus panic, Bangladesh prohibits Chinese workers kpm
Author
Dhaka, First Published Feb 3, 2020, 7:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ढाका. बांग्लादेश ने चीनी नागरिकों के लिए ‘वीजा ऑन अरावइल’ सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और निर्देश जारी किया है कि देश में चल रही परियोजनाओं के लिए चीनी नगारिकों की भर्ती न की जाए।

वायरस से चीन में 360 से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत

चीन में घातक कोरोना वायरस फैलने के बाद बांग्लादेश ने यह निर्णय किया है। कोरोना वायरस के कारण चीन में 360 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 1,7000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। यह संक्रमण 25 देशों में फैल चुका है।

बांग्लादेश ने चीनी नागरिकों से घर नहीं जाने का किया आग्रह

‘बीडी न्यूज’ के मुताबिक, बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन ने मीडिया से बातचीत में रविवार को बताया कि सरकार ने बांग्लादेश में रह रहे चीनी नागरिकों से अगले एक महीने तक अवकाश पर नहीं जाने का आग्रह किया है, जबतक कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल लागू है।

विदेश मंत्री के हवाले से खबर में कहा गया है, ‘‘हमने यह भी आग्रह किया है कि बांग्लादेश में चल रही मौजूदा परियोजनाओं में किसी भी चीनी नागरिक की भर्ती नहीं की जाए।’’

मेडिकल जारी कर वीजा पा सकते है चीनी नागरिक

हालांकि, उन्होंने कहा कि इस कदम का मतलब यह नहीं है कि चीनी नागरिकों को बांग्लादेश के लिए वीजा आवेदन करने से रोक दिया गया है, लेकिन उन्हें आवेदन के साथ एक मेडिकल प्रमाणपत्र भी जमा कराना होगा । मंत्री ने कहा, ‘‘यह अस्थायी कदम है। चीनी नागरिक अब भी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन के साथ-साथ उन्हें निश्चित तौर पर चिकित्सा प्रमाणपत्र भी जमा कराना होगा।’’

कई देशों ने चीनी नागरिकों को विजा देने से मना कर दिया है

चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण कई देशों ने अस्थायी तौर पर चीनी नागरिकों को वीजा देना बंद कर दिया है। इससे पहले भारत ने भी घातक कोरोना वायरस के आलोक में रविवार को चीनी यात्रियों तथा चीन में रहने वाले विदेशियों के लिए के लिए ई वीजा सुविधा अस्थायी तौर पर निलंबित कर दी। चीन के वुहान में फंसे 316 बांग्लादेशी नागरिक एक फरवरी को बिमान बांग्लादेश एयरलांइस की विशेष उड़ान से अपने वतन लौटे । इनमें से 10 लोगों को निगरानी के लिए ढाका के दो अस्पतालों में ले जाया गया ।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)
 

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios