Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid Update : ऑस्ट्रिया में लगेगा 10 दिन का लॉकडाउन, टीका न लगवाने पर होगा जुर्माना

ऑस्ट्रिया पश्चिमी यूरोप (Western Europe) का पहला देश है जो कोविड की चौथी लहर से निपटने के लिए लॉकडाउन लगाने जा रहा है। इसके प्रभाव देखे जाएंगे, फिर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

Covid 19 Coronavirus Austria Lockdown Vaccination Vaccine
Author
Berlin, First Published Nov 19, 2021, 6:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


बर्लिन। ऑस्ट्रिया (Austria) के चांसलर एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने कहा कि कोरोना वायरस (Covid 19) की चौथी लहर (Foruth wave) पर काबू पाने के लिए देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा। यह सोमवार से शुरू होगा और 10 दिन के लिए प्रभावी रहेगा। इस दौरान स्कूलों (Schools) में क्लास नहीं लगेंगी। इसके अलावा रेस्त्रां आदि भी नहीं खुलेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर भी रोक लगाई गई है।  इसके अलावा देश में टीकाकरण (Vaccination) अनिवार्य किया जाएगा। जिन लोगों ने पहले के अभियानों में वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन पर जुर्माना किया जाएगा।

लगातार बढ़ रहा संक्रमण 
स्वास्थ्य मंत्री वोल्फगैंग म्यूकस्टीन ने बाद में कहा कि किंडरगार्टन और स्कूल उन लोगों के लिए खुले रहेंगे, जिन्हें वहां जाने की जरूरत है लेकिन सभी माता-पिता से कहा गया कि यदि संभव हो तो अपने बच्चों को घर पर रखें। सरकारी चैनल ORF की खबर के मुताबिक एक फरवरी से देश में टीकाकरण (Vaccination) भी अनिवार्य कर दिया जाएगा। शालेनबर्ग ने कहा- हम पांचवीं लहर नहीं चाहते हैं। ऑस्ट्रिया ने शुरू में केवल उन लोगों के लिए लॉकडाउन की शुरुआत की थी, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने सभी के लिए इसे लागू कर दिया। 

हर रोज आ रहे 10 हजार से ज्यादा केस 
पिछले 7 दिनों से देश में संक्रमण के 10,000 से ज्यादा नए मामले रोज सामने आए हैं। अस्पतालों में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और इस महामारी से होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। ऑस्ट्रिया में अब तक इस वायरस से 11,525 लोगों की मौत हो चुकी है। कई तरह के प्रयासों और अभियानों के बावजूद कुछ ही लोगों ने टीकाकरण कराने का फैसला किया। इसलिए सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। चांसलर ने कहा - देश में फरवरी में टीकाकरण अनिवार्य किए जाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। जो लोग टीकाकरण से इनकार करते रहे हैं, सरकार उन पर जुर्माना लगाएगी।

रूस में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड मौतें
रूस (Russia) में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड संख्या में लोगों की मौत हुई। यहां एक दिन में 1,254 लोगों की मौतें हुईं। गुरुवार को यहां 1,251 और बुधवार को 1,247 मौतें हुई थीं। देश में 37,156 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कुछ हफ्ते पहले रोजाना नए संक्रमण में कमी दर्ज की गई थी, लेकिन पिछली बार की तुलना में यह ज्यादा ही है। रूस में कोविड से 4,62,000 लोगों की मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें
अमेरिकी सिंगर Sophia Urista ने फैन के साथ की भद्दी हरकत, मचा बवाल तो बोली- उस दिन लिमिट भूल गई थी
क्या राष्ट्रपति कोविंद ने कंगना रनौत से पद्म श्री अवॉर्ड लेने की मांग की, जानें वायरल पोस्ट का सच?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios