Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid -19 World : यूरोप बना संक्रमण का केंद्र, ऑस्ट्रिया में आज से 20 दिन का लॉकडाउन शुरू

यूरोप में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए देश सतर्क हो गए हैं। ऑस्ट्रिया (Austria) ने सोमवार से Lockdown लगा दिया, जबकि जर्मनी टीकाकरण (Vaccination) अनिवार्य करने जा रहा है।

Covid 19 Coronavirus Europe Austria Lockdown World WHO
Author
Vienna, First Published Nov 22, 2021, 11:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

विएना/बर्लिन। यूरोप के देश संक्रमण का केंद्र बनने लगे हैं। इसी को देखते हुए जर्मनी में टीकाकरण अनिवार्य किया जा रहा है। वहां की सरकार ने माना है कि देश में चौथी लहर आ चुकी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भी चेतावनी दी है कि यूरोप फिर से संक्रमण का केंद्र बन रहा है। 
इस बीच करोना वायरस की चौथी लहर से निपटने और पांचवीं लहर रोकने के लिए ऑस्ट्रिया (Austria) में सोमवार से लॉकडाउन शुरू हो गया। ऑस्ट्रिया समेत यूरोप (Europe) के कई देशों में कोविड-19 (Covid-19)के मामले बढ़ रहे हैं। ऑस्ट्रिया में लगा यह लॉकडाउन अधिकतम 20 दिन तक चलेगा। हालांकि 10 दिन के बाद इसका रिव्यू (Review) किया जाएगा। अगले साल एक फरवरी से देश में लोगों के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया जा सकता है। उधर, फ्रांस की सरकार ने भी माना है कि देश में कोरोना (Covid-19) की पांचवी लहर तेजी से आ रही है।  फ्रांस में इस हफ्ते जो नए मामले आए हैं, वे पिछले हफ्ते की तुला में दोगुने से भी अधिक हैं। ऐसे में सरकार पांचवी लहर (Fifth Wave) से निपटने का प्लान बना रही है।

इन पर प्रतिबंध 
लॉकडाउन के दौरान लोगों के बेवजह रूप से बाहर जाने पर रोक है। रेस्त्रां और ज्यादातर दुकानें (Shops) बंद रहेंगी। बड़े आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। स्कूल (School) और डे-केयर सेंट (Day care center) खुले तो रहेंगे, लेकिन अभिभावकों (Parents) को बच्चों को घर पर रखने की सलाह दी गई है। ऑस्ट्रिया में लॉकडाउन की पाबंदियां 13 दिसंबर को हटाई जा सकती हैं। हालांकि, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है उनके लिए पाबंदियां जारी रहेंगी। 

क्रिसमस की खरीदारी के लिए उमड़ी थी भीड़
रविवार को मध्य विएना के बाजारों (Markets) में क्रिसमस (Christmas) की खरीदारी करने वाले लोगों की भारी भीड़ जुट गई थी। इसके अलावा लॉकडाउन (Lockdown) से पहले तमाम लोग घूमने-फिरने निकल पड़े थे। चांसलर एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने शुक्रवार को लॉकडाउन की घोषणा की थी। 

यह भी पढ़ें
Balakot Airstrike: पाकिस्तान को घर में घुसकर धूल चटाने वाले विंग कमांडर अभिनंदन 'वीर चक्र' से सम्मानित
UP News: तीन कछुआ तस्करों को UP STF ने किया गिरफ्तार, 258 कछुए हुए बरामद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios