Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid-19 protocols को तोड़ने पर फंसे Swiss Bank के चीफ Antonio Horta-Osorio, देना पड़ा इस्तीफा

हॉर्टा-ओसोरियो ने बयान में कहा, "मुझे खेद है कि मेरे कई व्यक्तिगत कार्यों ने बैंक के लिए मुश्किलें पैदा की हैं और आंतरिक व बाहरी रूप से बैंक का प्रतिनिधित्व करने की मेरी क्षमता से समझौता किया है।

Credit Suisse Chief Antonio Horta-Osorio after breaching covid rules and using Private Plane, DVG
Author
Zürich, First Published Jan 17, 2022, 4:12 PM IST

ज्यूरिख। कोविड नियमों को तोड़ने (Covid Rules Breach) के आरोपों से घिरे क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) के चीफ एंटोनियो होर्टा-ओसोरियो (Antonio Horta-Osorio) ने पद से इस्तीफा दे दिया है। घोटालों की वजह से कमजोर हो चुकी वित्तीय स्थितियों से निकालने के लिए करीब एक साल पहले पदभार संभाला था। स्विट्जरलैंड (Switzerland) के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि बोर्ड द्वारा शुरू की गई जांच के तुरंत बाद एंटोनियो होर्टा-ओसोरियो ने इस्तीफा दे दिया। निदेशक मंडल के सदस्य एक्सल लेहमैन को उनकी जगह लेने के लिए नियुक्त किया गया था।

एंटोनियो ने जताया खेद

हॉर्टा-ओसोरियो ने बयान में कहा, "मुझे खेद है कि मेरे कई व्यक्तिगत कार्यों ने बैंक के लिए मुश्किलें पैदा की हैं और आंतरिक व बाहरी रूप से बैंक का प्रतिनिधित्व करने की मेरी क्षमता से समझौता किया है। इसलिए मेरा मानना ​​है कि इस महत्वपूर्ण समय में मेरा इस्तीफा बैंक और उसके हितधारकों के हित में है।"

बैंक ने कोविड प्रोटोकॉल्स उल्लंघन की पुष्टि की थी

क्रेडिट सुइस ने पिछले महीने पुष्टि की थी कि स्विस टैब्लॉइड ब्लिक की एक रिपोर्ट के बाद हॉर्टा-ओसोरियो ने आईसोलेशन नियमों का उल्लंघन किया था। अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन के तेजी से बढ़ने के बाद नवंबर के अंत में स्विट्जरलैंड ने कोरोना नियमों को कड़ा कर दिया था। लेकिन नियमों को दरकिनार करते हुए हॉर्टा-ओसोरियो ने एक निजी जेट पर ब्रिटेन से स्विट्जरलैंड की यात्रा की थी।

इस यात्रा के बाद उन पर कई सवाल उठने लगे थे। नियमों की अनदेखी को लेकर उन पर सवाल उठाए गए थे। आरोप है कि इजाजत नहीं मिलने के बावजूद वह बैंक बोर्ड की मीटिंग में शामिल होने के लिए न्यूयार्क विमान से गए और उस दौरान इबेरियन प्रायद्वीप गए।

इस्तीफे की यह भी हो सकती है वजह

इस्तीफा स्विस बैंकिंग दिग्गज के संकट को जोड़ता है, जो पिछले साल वित्तीय फर्म ग्रीनसिल और आर्कगोस में बहु-अरब डॉलर के मंदी के लिंक से हिल गया था। हॉर्टा-ओसोरियो ने ब्रिटिश बैंक लॉयड्स को चालू करने में एक ठोस प्रतिष्ठा बनाई थी और क्रेडिट सुइस में जोखिम से निपटने का वचन दिया था।

बैंक ने जताया आभार

क्रेडिट सुइस के बोर्ड के उपाध्यक्ष सेवरिन श्वान ने कहा कि हम एंटोनियो के फैसले (इस्तीफा देने) का सम्मान करते हैं और नई रणनीति को परिभाषित करने में उनके नेतृत्व के लिए उनका धन्यवाद करते हैं।

उन्होंने कहा कि एक्सल लेहमैन नए अध्यक्ष के रूप में, अपने व्यापक अंतरराष्ट्रीय और स्विस उद्योग के अनुभव के साथ, बैंक के रणनीतिक और सांस्कृतिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त हैं।

लेहमन स्थायी चेयरमैन की कुर्सी अप्रैल में संभालेंगे

बैंक का प्रस्ताव है कि अक्टूबर से जोखिम समिति का नेतृत्व करने वाले लेहमैन, 29 अप्रैल को वार्षिक आम बैठक में स्थायी रूप से अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। लेहमैन ने कहा कि हमने नई रणनीति के साथ सही दिशा तय की है और हम फर्म में एक मजबूत जोखिम संस्कृति को शामिल करना जारी रखेंगे। 

यह भी पढ़ें:

COVID-19 के दौरान स्कूल में बच्चों को हेल्थ रिस्क सबसे कम, बंद करने का निर्णय अवैज्ञानिक: World Bank रिपोर्ट

जब Royal फैमिली के इस राजकुमार को लगा था अपनी प्रेमिका का हाथ मांगने में डर

MHA advisory for Nation Flag: राष्ट्रीय ध्वज संहिता का करें पालन, कागज के झंडे फाड़े जाएंगे जमीन पर फेंके जाए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios