Asianet News HindiAsianet News Hindi

अमेरिका में कोरोना से संक्रमित नवजात की 24 घंटे के अंदर मौत, 1 साल से भी कम थी उम्र

कोरोना वायरस का कह दुनियाभर के सभी देशों में लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में पहली बार इस महामारी से किसी नवजात की मौत हुई है। हालांकि अभी भी इस बच्चे की उम्र को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

Death of a corona-infected newborn within 24 hours in the US, less than 1 year of age kpb
Author
Washington D.C., First Published Mar 29, 2020, 10:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. कोरोना वायरस का कह दुनियाभर के सभी देशों में लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में पहली बार इस महामारी से किसी नवजात की मौत हुई है। हालांकि अभी भी इस बच्चे की उम्र को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। शिकागो में इलिनॉय के रहने वाले इस बच्चे ने अपनी आखिरी सांस ली। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि इस तरह का यह पहला मामला है। इससे पहले न्यू इंग्लैंड में प्रकाशित लेख के अनुसार इस वायरस से 10 महीने के बच्चे की मौत हो चुकी है। इसने अस्पताल में भर्ती होने के 4 हफ्ते बाद दम तोड़ दिया था। कोरोना के संक्रमण की वजह से इस बच्चे के ऑर्गन फेल हो गए थे और इसकी मौत हो गई थी। 

पत्रकारों से बात करते हु गवर्नर जेबी प्रित्जकर ने कहा कि बच्चे को 24 घंटे पहले ही कोरोना का संक्रमण हुआ था। उसकी मौत ने उनको हिला कर रख दिया है। मामले की जांच की जा रही है। नवजात की मौत दुखदायी है और उसके परिवार के लोगों के लिए यह बेहद दुख भरा समय है। 

बुजुर्गों को ज्यादा है कोरोना से मौत का खतरा   
कोरोना वायरस से अब तक बुजुर्गों को ज्यादा खतरा रहा है। दुनियाभर में इस वायरस से हुई मौतों में बुजुर्गों की संख्या काफी ज्यादा है। अमेरिका के हेल्थ डायरेक्टर ने कहा कि इस वायरस की वजह से पहली बारे देश में किसी नवजात की मौत हुई है। इस वायरस के चलते युवाओं की मौत की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम है। हालांकि फ्रांस में इससे एक 16 साल की लड़की की भी मौत हो चुकी है। उनके अनुसार युवाओं में इस वायरस से मौत के मामले कम हैं, पर जिन लोगों की इससे मौत हुई है, उनकी स्थिति काफी गंभीर थी। 

चीन में 2100 बच्चों को संक्रमण पर सिर्फ 1 मौत हुई 
रिसर्च के मुताबिक चीन में 3 महीने के अंदर इस वायरस से कुल 2100 बच्चे संक्रमित हुए थे. पर इनमें से सिर्फ एक बच्चे की ही इस वायरस के चलते मौत हुई। इसकी उम्र 14 साल थी। कोरोना से संक्रमित 2100 बच्चों में ही बीमारी के गंभीर लक्षण देखे गए। अधिकतर मामलों में कोरोना से उन्हीं बुजुर्गों की मौत हुई है, जिन्हें पहले से कोई ना कोई बीमारी थी। डॉक्टरों के अनुसार ऐसे लोगों की रोगों से लड़ने की क्षमता काफी कम होती है और उन्हें इस वायरस से ठीक होने का मौका नहीं मिल पाता। 

अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क से 
अमेरिका में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क से आए हैं। हां 53 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और 782 लोगों की मौत हुई है। पूरे अमेरिका में अब तक कुल 1,23,750 लोगों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है। इसमें से 2,227 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 3,221 लोग रिकवर कर चुके हैं। हां अभी भी 2,666 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। इलिनॉय में कोरोना से कुल 13 मौतें हुई है। इनमें यह नवजात भी शामिल है।    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios