Asianet News Hindi

FDA ने शुरू की निगरानी: फाइजर-माडर्ना वैक्सीन लगने के बाद सीने में दर्द-सांस में तकलीफ-धड़कनें हो रही तेज

अमेरिकी एफडीए ने माडर्ना और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के लगने के बाद कई प्रकार की दिक्कतों के होने की रिपोर्ट मिली है। मामले बढ़ने के बाद एफडीए और सीडीसी ने रिपोर्ट्स की निगरानी का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस का जोखिम बढ़ गया है।

FDA started monitoring Pfizer and Moderna vaccine reports on increased risks of myocarditis & pericarditis DHA
Author
Washington D.C., First Published Jun 27, 2021, 4:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। अमेरिका के खाद्य एवं ड्रग प्रशासन ने फाइजर और माडर्ना वैक्सीन लगने के बाद आ रही दिक्कतों को लेकर एडवाइजरी जारी की है। हृदय की मांसपेशियों में सूजन सहित कई दिक्कतों की शिकायतों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एडीए और सीडीसी ने निगरानी करने का फैसला किया है। एडवाइजरी में एफडीए ने यह भी कहा है कि मार्डना या फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन के बाद सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द, दिल की धड़कनें तेज होने जैसी कोई भी दिक्कत होने तक तत्काल डाॅक्टर से संपर्क करें। 

क्या है रिपोर्ट में

दरअसल, अमेरिकी एफडीए ने माडर्ना और फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के लगने के बाद कई प्रकार की दिक्कतों के होने की रिपोर्ट मिली है। मामले बढ़ने के बाद एफडीए और सीडीसी ने रिपोर्ट्स की निगरानी का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस का जोखिम बढ़ गया है। कुछ लोगों को  वैक्सीन लगने के कुछ दिनों बाद और अधिकतर को दूसरी डोज के बाद हृदय की मांसपेशियां सूज जा रही है या हृदय के आसपास टिशू में सूजन आ जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः जम्मू में 5 किलो से अधिक IED बरामद, लश्कर-ए-तैयबा की बड़े विस्फोट की साजिश नाकाम

एडीए ने कहा दिक्कत होने या लक्षण दिखने पर तत्काल रिपोर्ट करें

एडीए ने कहा कि अगर वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के बाद सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, धड़कनें तेज होने जैसी कोई परेशानी हो तो तत्काल रिपोर्ट करें। एडीए ने हेल्थकेयर वर्कर्स को भी निगरानी कर इस बारे में अलर्ट रहने को कहा गया है। 

यह भी पढ़ेंः जी-हुजूरी में बर्बाद हो गया 5 करोड़ का एथलेटिक्स ट्रैकः महाराष्ट्र के खेलमंत्री और बड़े नेताओं के लिए बनाया पार्किंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios