टोक्यो. कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन लागू किया गया था। इस लॉकडाउन में सभी कार्यक्रमों और खेलों को रोक दिया गया था। इसके साथ ही होने वाले सभी प्रोग्राम्स को भी कैंसिल कर दिया गया था। हालांकि, अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। धीरे-धीरे सभी कार्यक्रमों को शुरू किया जा रहा है। सरकार ने कड़े दिशा-निर्देश दिए थे कि किसी भी खेल में 5 हजार से ज्यादा दर्शकों को अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन हाल ही में इसी महीने में सरकार से दर्शकों की संख्या को बढ़ाने के लिए अनुरोध किया गया था। 

सरकार से दर्शकों की संख्या को बढ़ाने का किया गया था अनुरोध 

सरकार से दर्शकों की संख्या को बढ़ाने को लेकर अनुरोध किया गया था, जिसे सरकार ने मानते हुए 20 हजार और जगह की कैपेसिटी के अनुसार 50 प्रतिशत कर दी गई थी। क्योडो की न्यूज रिपोर्ट की मानें तो हाल ही में बेसबॉल मैच योकोहामा देना बेस्टार्स और योम्यूरी गेंट्स के बीच योकोमा स्टेडियम में हुआ था। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इसमें देखा गया था कि 13,106 दर्शक शामिल हुए थे। अब लॉकडाउन के बाद 6 महीने में पहली बार देखा जाएगा कि जब 10 हजार दर्शक किसी खेल को देखने के लिए एक साथ दिखेंगे।  

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि बेस्टार्स ने 34000 वाले योकोहामा स्टेडियम की कैपेसिटी को 16000 तक कर दी गई है। वहीं, गेंट्स ने टोक्यो डोम में भी अपनी कैपेसिटी को बढ़ाकर 19 हजार कर दी है। जबकि, 14,500 दर्शकों को स्टेडियम में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। हाल ही में जापान की टॉप फुटबॉल लीग (जे-लीग) नाग्यो ग्रैमप्स और विजल कोब के बीच मैच हुआ था, जिसमें 11,854 दर्शक शामिल हुए थे और टोयोटा स्टेडियम में ये मैच हुआ था और इसकी क्षमता 45 हजार है।   

 

ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स को कर दिया गया था पोस्टपोन

ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स टोक्यो में होना था। इसे ग्लोबल हेल्थ क्राइसिस कारण 2021 में पोस्टपोन कर दिया गया है। जापान में हाल के हफ्तों में कोरोना वायरस के मामले में गिरावट हुई है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टोक्यो में 218 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। टोक्यो की ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के हवाले से बताया जा रहा है कि ओलंपिक्स 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 को शुरू किया जा सकता है। वहीं, पैरालंपिक्स को 24 अगस्त से 5 सितंबर को शुरू करने की उम्मीद जताई जा रही है।