Asianet News HindiAsianet News Hindi

Adidas ने अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट से पार्टनरशिप किया समाप्त, नस्लभेदी अभद्र कमेंट्स पर सभी पेमेंट्स रोके

अमेरिकी रैपर ने पेरिस फैशन वीक में व्हाइट लाइफ मैटर वाला टी-शर्ट पहनकर हंगामा किया था। कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं कुछ चीजें एक भावना से करता हूं। मुझे यह करना पसंद है तो करता हूं।

German Sports wear Giant Adidas terminated partnership with American Rapper Kanye West due to anti semitic comments, DVG
Author
First Published Oct 25, 2022, 8:45 PM IST

Adidas terminated partnership with Kanye West: स्पोर्ट्स वियर की दिग्गज जर्मन कंपनी एडिडास ने अमेरिकी रैपर व डिजायनर कान्ये वेस्ट से अपना पार्टनरशिप अनुबंध खत्म कर दिया है। जर्मन कंपनी ने यह पार्टनरशिप उनके एंटी-सेमेटिव टिप्पणियों की वजह से खत्म किया गया है। कंपनी ने ने अपने बयान में कहा कि डिजायनर कान्ये वेस्ट (जिन्होंने अपना नाम बदलकर ये कर दिया) ने बेहद गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। एडिडास यहूदी विरोधी भावना और किसी अन्य प्रकार के अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं करता है।

क्या कहा एडिडास ने यूएस डिजायनर से पार्टनरशिप खत्म करने पर?

एडिडास ने कहा कि अमेरिकी रैपर और डिजाइनर कान्ये वेस्ट (जिन्होंने अपना नाम बदलकर ये कर दिया) ने बेहद अपमानजनक और अभद्र भाषा का प्रयोग कर समाज के कई वर्गों को आहत किया है। एडिडास यहूदी विरोधी भावना और किसी अन्य प्रकार के अभद्र भाषा को बर्दाश्त नहीं करता है। इस मामले में कंपनी ने समीक्षा की है। कंपनी ने पूरे प्रकरण की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है कि वह अमेरिकी डिजायनर कान्ये वेस्ट के साथ पार्टनरशिप समाप्त करता है। कंपनी, वेस्ट के साथ मिलकर डिजाइन की गई अत्यधिक सफल "Yeezy" लाइन का उत्पादन खत्म करेगी। इसके साथ ही कंपनी ने यह निर्णय लिया है कि वह कान्ये वेस्ट और उनकी कंपनियों के सभी पेमेंट तत्काल प्रभाव से रोकेगी। एडिडास ने कहा कि कान्ये वेस्ट की टिप्पणी किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं है। उनकी टिप्पणियां अस्वीकार्य, घृणित और खतरनाक थीं। उन्होंने कंपनी के विविधता और समावेश, पारस्परिक सम्मान और निष्पक्षता के मूल्यों का उल्लंघन किया है।

पेरिस फैशन वीक में भी हंगामा करने का आरोप

यूएस रैपर कान्ये वेस्ट पर कुछ दिनों पहले ही पेरिस फैशन वीक में हंगामा करने का आरोप है। बताया गया कि अमेरिकी रैपर ने पेरिस फैशन वीक में व्हाइट लाइफ मैटर वाला टी-शर्ट पहनकर हंगामा किया था। जब मीडिया ने ऐसा करने के पीछे कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं कुछ चीजें एक भावना से करता हूं। मुझे यह करना पसंद है तो करता हूं। यही मुझे सही लगता है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रैपर ने हाल के महीनों में सार्वजनिक रूप से प्रमुख कॉर्पोरेट से टाइअप खत्म कर दिया था। इसके अलावा अन्य हस्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई थी, जिस पर विवाद पैदा हो गया था।

सोशल मीडिया पर भी प्रतिबंधित हैं कान्ये वेस्ट

अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स ने भी बैन कर रखा है। विवादित कान्ये वेस्ट का ट्वीटर, इंस्टाग्राम सहित कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट बैन है। तमाम प्लेटफार्म्स ने उनके अकाउंट्स से विवादित पोस्ट हटा भी दिए थे। सोशल मीडिया पर भी कान्ये वेस्ट की एंटी सेमेटिक पोस्ट्स की खूब आलोचना हुई है।

यह भी पढ़ें:

पीएम ऋषि सुनक ने ब्रिटिशर्स को दिलाया विश्वास-ट्रस की गलतियों को करेंगे सही, जानिए फर्स्ट स्पीच की 10 बातें

जिन गोरों ने 200 साल तक राज किया, उस इंडियन का दामाद ब्रिटिश सत्ता को चलाएगा, सुनक के श्वसुर का 1st रिएक्शन

King Charles ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन का पीएम किया नियुक्त, बोले-अगली पीढ़ी पर कर्ज का बोझ नहीं थोपेंगे

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बनें यूके के नए पीएम, कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता चुने गए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios