Asianet News Hindi

ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित होने के बाद क्या बोले पीएम मोदी?

भारत में सफल स्वच्छता अभियान चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन हर साल ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड देता है। फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने मोदी को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया।

Global Goalkeeper award to PM Modi for Swachh Bharat Abhiyan
Author
New York, First Published Sep 25, 2019, 8:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. भारत में सफल स्वच्छता अभियान चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन हर साल ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड देता है। फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने मोदी को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वे यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं, जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और इसे जनआदोंलन में बदला। 

मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्त में ऐसा अभियान किसी देश में देखने को नहीं मिला। इस मिशन का सबसे ज्यादा फायदा भारत में गरीबों और महिलाओं को हुआ। उन्होंने कहा कि वे स्वच्छता को लेकर अपने अनुभव और विशेषज्ञता को दूसरे देशों के साथ भी साझा करने को तैयार हैं। 


हमारे लिए पूरी धरती एक परिवार- मोदी 
मोदी ने कहा कि दुनिया में स्वच्छता को लेकर भारत के योगदान के लिए मुझे खुशी होती है, क्यों हमने पूरे विश्व को ही अपना परिवार माना है। हमें सिखाया गया है कि बड़ी सोच और बड़े दिल वालों के लिए पूरी दुनिया एक परिवार है।

'हमने और भी मिशन शुरू किए'
पीएम मोदी ने कहा कि हम स्वच्छता को लेकर तय लक्ष्य प्राप्त करने के काफी करीब हैं। हमने कई और बड़े मिशन पर तेजी से काम करना शुरू किया है। हम 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए अभियान शुरू कर रहे हैं। हमने फिट इंडिया मूवमेंट शुरू किया, जिससे स्वास्थ्य को लेकर बढ़ावा मिले। इसके अलावा जल जीवन मिशन के जरिए हमारा फोकस जल संरक्षण और उसका दोबारा इस्तेमाल करने पर है। इससे हर भारतीय को पर्याप्त और साफ पानी मिलेगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios