Asianet News HindiAsianet News Hindi

ओमान के लोगों ने ऐसी बारिश पहले कभी नहीं देखी, तिनकों की तरह बह गईं गाड़ियां; खतरा अभी टला नहीं

अरबी प्रायद्वीप के पूर्व-दक्षिण में स्थित मुस्लिम देश ओमान में भारी बारिश (Heavy rain)ने हाहाकार मचा दिया है। बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया है। बाढ़ के बहाव में गाड़ियां यूं बहते देखी गईं, जैसे वे तिनका हों। मौसम विभाग ने मंगलवार तक यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Heavy rain in Oman, some shocking videos KPA
Author
Muscat, First Published Jan 4, 2022, 9:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मस्कट(Muscat).अरबी प्रायद्वीप के पूर्व-दक्षिण में स्थित मुस्लिम देश ओमान भारी बारिश (Heavy rain) में डूब-सा गया है। हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। गाड़ियां तिनकों की तरह बहते देखी गईं। बता दें कि आधिकारिक रूप से इसे सल्तनत ओमान नाम से जानते हैं। यह सउदी अरब के पूर्व ओमान के पश्चिम में यमन की सीमा और दक्षिण की दिशा में अरब सागर की सीमा से लगा है। संयुक्त अरब अमीरात इसके उत्तर में स्थित है। यह दुनिया का सबसे पुराना स्वतंत्र राज्य माना जाता है।

फिर से भारी बारिश की चेतावनी
यहां की सिविल एविएशन अथॉरिटी(CAA) ने मंगलवार तक 30MM से 80MM तक बारिश की चेतावनी दी है। CAA ने कहा, गरज के साथ बारिश हो सकती है। कुछ दिन पहले ओमान में भारी बारिश के दौरान 20 लोगों को बचाया गया था। 

एग्जाम कैंसल
सरकारी मीडिया के अनुसार, ओमान ने खराब मौसम के कारण ढोफर और अल वुस्ता प्रशासनिक (Dhofar and Al Wusta governorates) के अलावा सल्तनत के सभी सार्वजनिक और निजी स्कूलों में कक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा भी कैंसल की दी गई हैं। मौसम के पूर्वानुमान के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह फैसला लिया। मौसम विभाग ने मुसंदम, उत्तरी अल बातिनाह, दक्षिण अल बतिनाह, अल बुरामी, अल दहिराह, अल दखिलियाह, मस्कट, उत्तरी अल शरकियाह और दक्षिण अल शरकियाह के प्रशासनिक इलाकों में मंगलवार तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ओमान के बारे में जानिए
फारस की खाड़ी के मुहाने की सीमा में स्थित ओमान सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यमन के साथ भूमि सीमा साझा करता है। यह ईरान और पाकिस्तान के साथ समुद्री सीमा साझा करता है। तट दक्षिण-पूर्व में अरब सागर और उत्तर-पूर्व में ओमान की खाड़ी है।  मस्कट इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। 17वीं शताब्दी से ओमानी सल्तनत एक साम्राज्य था, जो फारस की खाड़ी और हिंद महासागर में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए पुर्तगाली और ब्रिटिश साम्राज्यों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। 

pic.twitter.com/ZKEb391UCT

pic.twitter.com/7y5nhbIjRB

यह भी पढ़ें
Weather Report:पंजाब से लेकर मध्यभारत तक शीतलहर का अलर्ट, रेलवे मिनिस्टर ने tweet किया बर्फबारी का फोटो
Delhi air pollution: दिल्ली-एनसीआर में 9 जनवरी तक बारिश के आसार; प्रदूषण में सुधार की उम्मीद, AQI 369
उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने लिखी FB पर पोस्ट-समुद्र का बढ़ता स्तर, तूफान-बाढ़ द्वीपों के लिए खतरा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios