Asianet News HindiAsianet News Hindi

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली ने इंस्टाग्राम पर शेयर की पाकिस्तान में आई बाढ़ की ये डरावनी तस्वीर, ये है वजह

 यह तस्वीर हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस एंजेलिना जोली( Hollywood actor Angelina Jolie) ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। जोली पिछले दिनों  पीड़ित लोगों की मदद करने पाकिस्तान गई थीं। वहां से लौटते समय उन्होंने हेलिकॉप्टर से यह तस्वीर शेयर करते हुए एक अलर्ट जारी किया।

Hollywood actress Angelina Jolie shares shocking picture of devastating floods in Pakistan kpa
Author
First Published Sep 30, 2022, 9:26 AM IST

इस्लामाबाद. यह डरावनी तस्वीर पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़(devastating flood) की है। पिछले एक दशक में पाकिस्तान को ऐसी इससे बड़ी प्राकृतिक आपदा नहीं देखनी पड़ी है। पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा पानी के नीचे है। 7 में से एक व्यक्ति (बाढ़ से प्रभावित) है।  यह तस्वीर हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस एंजेलिना जोली( Hollywood actor Angelina Jolie) ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है। जोली पिछले दिनों  पीड़ित लोगों की मदद करने पाकिस्तान गई थीं। वहां से लौटते समय उन्होंने हेलिकॉप्टर से यह तस्वीर शेयर करते हुए एक अलर्ट जारी किया।

लोगों को इससे सीखने की जरूरत
एंजेलिना जोली पिछले हफ्ते बाढ़ से प्रभावित परिवारों की मदद करने और उनका दर्द शेयर करने पाकिस्तान पहुंची थीं। वह कराची में उतरीं। वहां से उन्हें सिंध प्रांत के दादू ले जाया गया। वहां उन्होंने बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वेक्षण किया। एक हफ्ते बाद एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर बाढ़ से तबाह हुए परिदृश्य की तस्वीरें शेयर कीं और लिखा कि 'वहां जो हो रहा है, लोगों को उससे सीखना और फॉलो करना चाहिए।

एक तिहाई पाकिस्तान पानी में डूबा है
गुरुवार(29 सितंबर) को जोली ने अपनी यात्रा के दौरान पाकिस्तान में बाढ़ से हुई क्षति का मुआयना करते हुए हेलिकॉप्टर की खिड़की से बाहर देखने की तस्वीरें शेयर कीं। जोली ने लिखा-"पिछले हफ्ते मैं इंटरनेशनल रेस्क्यू कमेटी और और स्थानीय संगठनों के साथ पाकिस्तान में थी, जो भयंकर बाढ़ से हुई तबाही को देखने गए थे। बाढ़ ने देश की 1/3 भूमि को जलमग्न कर दिया है।"

जोली ने कहा कि ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित 33 मिलियन लोगों में से 6 मिलियन को आपातकालीन मानवीय सहायता(emergency humanitarian assistance) की सख्त जरूरत है। ये अधिक प्रभावित हैं। अपनी इस यात्रा के दौरान जोली ने बाढ़ पीड़ितों और अफगान शरणार्थियों दोनों से मुलाकात की थी। पाकिस्तान अभी भी एक लाख से अधिक अफगान शरणार्थियों की मेजबानी करता है, जो मौजूदा स्थिति(अफगानिस्तान के हालात) के कारण सुरक्षित रूप से वापस देश नहीं लौट पा रहे हैं। जोली ने कहा कि वे जिन लोगों से भी मिलीं, वे अभी भी तालिबान के डर से भागने के सदमे में थे। अब वे जिस देश में भागकर आए हैं, वहां भी इमरजेंसी के हालात हैं। जोली ने इस बात पर जोर दिया कि जलवायु आपदा को लेकर अवेयर होने की जरूरत है। जोली ने इससे पहले 2010 और 2005 में भूकंप पीड़ितों से मिलने के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था।

क्लाइमेट चेंज ने बिगाड़े हालात
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी( Pakistan's Foreign Minister Bilawal Bhutto Zardari) ने गुरुवार को कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के लिए जलवायु परिवर्तन पर मिलकर काम करने का समय है। बिलावल द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला( series of bilateral meetings) के लिए अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हैं। बता दें कि वैज्ञानिक और विशेषज्ञ(Scientists and experts) पाकिस्तान में इस विनाशकारी बाढ़ की वजह जलवायु परिवर्तन के कारण पिघलते ग्लेशियरों को बता रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान के लोगों को 66 मिलियन अमरीकी डालर की भारी मानवीय सहायता(humanitarian aid) की घोषणा की है।

 यह भी पढ़ें
पाकिस्तान में बाढ़ पीड़ित महिलाओं की आपबीती सुन शॉक्ड हुई हॉलीवुड की ये एक्ट्रेस, देखी नहीं गई बच्चों की हालत
Dirty Politics: एक तिहाई पाकिस्तान बाढ़ में डूबा, तो भारत से मदद की उम्मीद, बाकी मुद्दों पर दुश्मनी बनी रहेगी

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios