नई दिल्ली. हांगकांग ने 17 से 30 अक्टूबर तक एयर इंडिया और विस्तार की उड़ानों पर रोक लगा दी है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि हांगकांग ने यह फैसला इन दोनों एयर लाइंस के कुछ यात्रियों के वहां पहुंचने के बाद कोरोना संक्रमित पाए जाने के चलते लिया गया है। 

यह तीसरा मौका है जब भारत से हांगकांग जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानों पर हांगकांग ने प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले हांगकांग की सरकार ने 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक और 18 से 31 अगस्त तक एयर इंडिया पर प्रतिबंध लगाया था। हालांकि विस्तारा की उड़ानों पर पहली बार हांगकांग सरकार ने रोक लगाई है।

यात्री पाए गए थे कोरोना संक्रमित

सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया की दिल्ली-हांगकांग की उड़ान और विस्तारा की चेन्नई-हांगकांग उड़ान से गुरूवार को पहुंचे कुछ यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके चलते वहां की सरकार ने इन दोनों एयरलाइंस की उड़ानों पर 30 अक्टूबर तक रोक लगा दी है।

हांगकांग एयरपोर्ट पर अनिवार्य है कोरोना टेस्ट

www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक, निया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.93 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 95 लाख से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 11.05 लाख के पार हो चुका है। ऐसे में हांगकांग सरकार ने जुलाई में जारी किये निर्देशों में कहा था कि भारत से यात्री उनके यहां तभी आ सकते हैं जब वे 72 घंटे पहले कराए गए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखा पाएंगे। हालांकि इसके बावजूद सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हांगकांग एयरपोर्ट पर पहुंचने पर अपना कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य है।