आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी मारा गया, अबू अल-हुसैन बना नया लीडर

| Nov 30 2022, 11:32 PM IST

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी मारा गया, अबू अल-हुसैन बना नया लीडर
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी मारा गया, अबू अल-हुसैन बना नया लीडर
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी मारा गया है। अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुराशी को आतंकी संगठन का नया नेता बनाया गया है।
 

दमिश्क। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (Islamic State) का नेता अबू हसन अल-हाशिमी अल-कुराशी युद्ध में मारा गया है। इस्लामिक स्टेट ने बुधवार को यह जानकारी दी और अबू हसन की जगह दूसरे नेता को संगठन की कमान सौंपने की घोषणा की।

इस्लामिक स्टेट के एक प्रवक्ता ने कहा कि हाशिमी ईश्वर के दुश्मनों के साथ लड़ाई में मारा गया। प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि हाशिमी की मौत किस तारीख को किस परिस्थिति में हुई। एक ऑडियो मैसेज में प्रवक्ता ने इस्लामिक स्टेट के नए नेता की पहचान अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुराशी के रूप में की है।

Subscribe to get breaking news alerts

अनुभवी जिहादी है आईएस का नया नेता
दरअसल, कुराशी को पैगंबर मोहम्मद की जनजाति कहा जाता है। आईएस के नेता खुद को कुराशी वंश के बताते हैं। प्रवक्ता ने नए नेता के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। उसने कहा कि वह एक अनुभवी जिहादी है। प्रवक्ता ने आईएस के प्रति वफादार सभी समूहों से नए नेता के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा करने का आह्वान किया।

गौरतलब है कि आईएस सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी समूह है। 2014 में आईएस ने इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था। कुछ समय तक इराक और सीरिया के बड़े इलाके पर आईएस का कब्जा रहा। पिछले कुछ समय में इस आतंकी संगठन को लड़ाई में हार मिल रही है। 

यह भी पढ़ें- चीन तेजी से बढ़ा रहा परमाणु बमों का जखीरा, 2035 तक जुटा लेगा 1,500 न्यूक्लियर वेपन

फरवरी 2022 में मारा गया था आईएस का पिछला नेता
2017 आईएस को इराक की सेना ने हरा दिया था। वहीं, 2019 में आईएस को सीरिया में भी हार मिली। आईएस के स्लीपर सेल अभी भी दोनों देशों में हमले करते हैं। आईएस के पिछला नेता अबू इब्राहिम अल-कुराशी को अमेरिकी सेना ने फरवरी 2022 में मार गिराया था। उसे उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में मारा गया था। अक्टूबर 2019 में उसका पूर्ववर्ती अबू बक्र अल-बगदादी भी इदलिब में मारा गया था।

यह भी पढ़ें- ब्राजील के फुटबॉल सुपरस्टार पेले अस्पताल में भर्ती, कैंसर का चल रहा इलाज, बेटी ने कहा- कोई इमरजेंसी नहीं