पाकिस्तान: लाहौर में शुरू हुआ पहला ट्रांसजेंडर स्कूल देगा मुफ्त शिक्षा, ट्रांस समुदाय से ही होंगे शिक्षक

| Dec 08 2022, 08:39 PM IST

पाकिस्तान: लाहौर में शुरू हुआ पहला ट्रांसजेंडर स्कूल देगा मुफ्त शिक्षा, ट्रांस समुदाय से ही होंगे शिक्षक

सार

बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने ट्रांस व्यक्तियों को शिक्षित करने और कई तरह के कौशल सिखाने के लिए मुल्तान, बहावलपुर और डीजी खान में तीन ट्रांसजेंडर स्कूल स्थापित किए थे।

वर्ल्ड न्यूज. Lahore opens its first transgender school: साल 2018 से पाकिस्तान के लाहौर में जो ट्रांसजेंडर्स स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही थी जो आखिरकार अब जाकर साकार हुई है। पाकिस्तान की पंजाब गर्वमेंट ने लाहौर में पहला ट्रांसजेंडर पब्लिक स्कूल खोला है। बुधवार से शुरू हुए इस इंस्टीट्यूट्स में प्राइमरी एजुकेशन के साथ-साथ स्किल ट्रेनिंग भी देते हैं और इस दौरान स्टूडेंट्स को सिलाई, खाना बनाना और ब्यूटी मेकअप वगैराह सिखाया जाता है। बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने ट्रांस व्यक्तियों को शिक्षित करने और कई तरह के कौशल सिखाने के लिए मुल्तान, बहावलपुर और डीजी खान में तीन ट्रांसजेंडर स्कूल स्थापित किए थे। बता दें कि देश के ऊपरी सदन- सीनेट- ने सर्वसम्मति से 2018 में ट्रांसजेंडर लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी थी।

सरकार देगी ये सुविधाएं
ट्रांसजेंडर के लिए लाहौर का स्कूल दो शिफ्टों में काम करेगा। पहले में छात्रों को शिक्षा दी जाएगी जबकि दूसरी शिफ्ट में उन्हें तकनीकी कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक बयान जारी करते हुए कहा कि इन स्कूल्स के लिए सरकार मुफ्त किताबें, ड्रेस, स्कूल बैग और पिक एंड ड्रॉप सेवा प्रदान करेगी।

Subscribe to get breaking news alerts

36 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने करवाया अपना नामांकन 
बता दें कि इस स्कूल में अब तक कुल 36 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने अपना नामांकन करवाया है। अपने बयान में पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने आगे कहा गया है कि इस स्कूल में शिक्षक भी ट्रांसजेंडर समुदाय से हैं। इसके साथ ही समुदाय को उनकी समस्याओं को समझने में मदद करने के लिए दो सलाहकारों को भी हायर किया गया है। 

64.4 प्रतिशत है पंजाब प्रांत की ट्रांसजेंडर आबादी
बता दें कि पंजाब प्रांत में देश की ट्रांसजेंडर आबादी का 64.4 प्रतिशत है, जिसमें 6,709 लोग इस श्रेणी में पंजीकृत हैं। हालांकि, अकेले लाहौर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में कथित तौर पर 30,000 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की आबादी है। गौरतलब है कि पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर लोगों को भेदभाव का सामना करना पड़ता है और उनमें से कई रोजगार पाने के लिए संघर्ष करते हैं।

और पढ़ें...

Gold and Silver Rates Today: फिर बढ़े भाव, सोने में 211 और चांदी 593 रुपए की उछाल

शादी की तैयारी छोड़ अपने पालतू जानवर को खाना खिलाने में जुटी यह दुल्हन, वायरल हुआ इमोशनल वीडियो

अडानी और बेजोस नहीं, इस शख्स ने कुछ पलों के लिए छीना एलन मस्क से सबसे अमीर होने का ताज