अडानी और बेजोस नहीं, इस शख्स ने कुछ पलों के लिए छीना एलन मस्क से सबसे अमीर होने का ताज

| Dec 08 2022, 11:54 AM IST

अडानी और बेजोस नहीं,  इस शख्स ने कुछ पलों के लिए छीना एलन मस्क से सबसे अमीर होने का ताज

सार

हालांकि, फोर्ब्स (Forbes) के मानें तो गुरुवार सुबह बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 184.7 बिलियन डॉलर थी। वहीं एलन मस्क 185.4 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ एक बार फिर से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि अभी भी दोनों अरबपतियों के नेटवर्थ में मामूली अंतर रह गया है।

बिजनेस न्यूज. Bernard Arnault became Richest Person In The World: पिछले साल सितंबर में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने Tesla के CEO और Twitter के नए बॉस एलन मस्क (Elon Musk) ने बुधवार को कुछ देर के लिए फोर्ब्स की 'रियल-टाइम बिलियनेयर्स' की सूची में दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी के रूप में अपना खिताब खो दिया था। बता दें कि मस्क के सर से यह ताज छीनने वाले न तो जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) थे और न ही गौतम अडानी (Gautam Adani), बल्कि उन्हें पछाड़कर इस फेहरिस्त में टॉप पर लग्जरी ब्रांड लुइस वुइटन (Louis Vuitton) की मूल कंपनी एलवीएमएच (LVMH) के मालिक बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault) पहुंचे थे। उन्होंने 185.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ उन्हें पछाड़ दिया था। फोर्ब्स के रियल टाइम इंडेक्स के मुताबिक, कुछ क्षण के लिए बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 184.7 अरब डॉलर और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क की नेटवर्थ 184.6 अरब डॉलर पर आ गई थी।

गुरुवार को फिर से टॉप पर पहुंचे मस्क
हालांकि, कुछ ही पलों बाद उनकी कंपनी के शेयर में आई गिरावट के कारण उनकी नेटवर्थ नीचे आ गई और वो दोबारा दूसरे पायदान पर आ गए। फोर्ब्स (Forbes) के मानें तो गुरुवार सुबह बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ 184.7 बिलियन डॉलर थी। वहीं एलन मस्क 185.4 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ एक बार फिर से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि अभी भी दोनों अरबपतियों के नेटवर्थ में मामूली अंतर रह गया है। बता दें यह पहला मौका था जब मस्क इस लिस्ट में टॉप से नीचे आए थे।

Subscribe to get breaking news alerts

ट्विटर खरीदी से लगा यह झटका
नवंबर 2021 में टेस्ला के शेयरों में आई तेजी के बाद ही मस्क दुनिया का सबसे अमीर कारोबारी बने थे। उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया था। माना जा रहा है कि उनकी संपत्ति में कमी इलेक्ट्रिक-कार कंपनी टेस्ला में उनकी हिस्सेदारी के मूल्य में भारी गिरावट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के कारण आई है। बता दें कि ट्विटर डील के बाद से ही एलन मस्क की नेटवर्थ में गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा चीन में लगे कोरोना प्रतिबंधों के कारण भी उनकी कंपनी टेस्ला को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

मॉडर्न लग्जरी फैशन इंडस्ट्री के गॉडफादर हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट
अब जान लेते हैं उस शख्स के बारे में जो कुछ पलों के लिए दुनिया का सबसे अमीर शख्स बना। बता दें कि बर्नार्ड अरनॉल्ट को मॉडर्न लग्जरी फैशन इंडस्ट्री का गॉडफादर माना जाता है। वे दुनिया के सबसे बड़े फैशन ग्रुप लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के फाउंडर, चेयरमैन और सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं।

दुनिया में तीसरे नंबर पर अडानी और आठवें हैं मुकेश अंबानी
खास बात यह है कि रईसों की इस लिस्ट के टॉप 10 में भारत से दो नाम भी हैं। लिस्ट में जहां 134.8 अरब डॉलर की कुछ सम्पत्ति के साथ अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी तीसरे स्थान पर हैं वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इसी सूची में आठवें स्थान पर हैं। बता दें कि अंबानी की कुल दौलत 93.3 अरब डॉलर है। 

टॉप 10 में शामिल हैं ये बिजनेसमैन
बता दें कि इस लिस्ट में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की चौथी रैंकिंग पर हैं। वे कुल 111.2 अरब डॉलर के मालिक हैं। पांचवें स्थान पर वॉरेन बफे, छठवें स्थान पर बिल गेट्स और सातवें स्थान पर लैरी एलिसन हैं। वहीं, अंबानी के बाद लैरी पेज और कार्लोस स्लिम की रैंकिंग क्रमश: नौवीं और दसवीं है।

और पढ़ें...

फोर्ब्स की लिस्ट में 3 भारतीय: पूरे एशिया में नहीं अडानी से बड़ा कोई दानवीर, 60 हजार करोड़ कर चुके हैं दान

Best Smartphones in 2022: जहां iQOO 10 Pro लेकर आया फास्ट चार्जिंग, वहीं Nothing ने दी बिल्ट इन LED लाइट्स

दो अमेरिकी महिलाओं ने Apple Inc पर दायर किए केस, Airtag की मदद से स्टॉकिंग कर रहे यूजर्स

नए साल से पहले RBI का झटका: रेपो रेट में बढ़ोतरी के चलते अब महंगी होगी EMI, कर्ज लेना भी हुआ महंगा

 
Read more Articles on